Move to Jagran APP

Rajasthan: सरिस्का सेंचुरी में मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पर हमला, गाड़ी क्षतिग्रस्त

Attack on Chief wildlife guardian. सरिस्का सेंचुरी में ग्रामीणों ने प्रदेश के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर के साथ मारपीट की और उनकी गाड़ी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 07:39 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 07:39 PM (IST)
Rajasthan: सरिस्का सेंचुरी में मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पर हमला, गाड़ी क्षतिग्रस्त
Rajasthan: सरिस्का सेंचुरी में मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पर हमला, गाड़ी क्षतिग्रस्त

जागरण संवाददाता, जयपुर। Attack on Chief wildlife guardian. राजस्थान में अलवर जिले के सरिस्का सेंचुरी में ग्रामीणों ने प्रदेश के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर के साथ मारपीट की और उनकी गाड़ी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दी। ग्रामीणों ने तोमर को बंधक बना लिया, बाद में वनकर्मियों की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उन्हें मुक्त कराया। तोमर शनिवार शाम को सरिस्का में टाइगर टेरिटरी एरिया का जायजा लेने गए थे, उनके साथ चार-पांच अधिकारी और कर्मचारी थे। इसी बीच ग्रामीणों ने उन पर हमला कर दिया। तीन आरोपितों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, शेष मौके से फरार हो गए, जिनकी धरपकड़ के लिए पुलिस ने जंगल में डेरा डाल रखा है। रविवार को दिनभर पुलिस और वनकर्मी सरिस्का में सक्रिय रहे।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, सरिस्का में दो दिवसीय वाइल्ड लाइफ क्राइम पर सेमिनार चल रहा है। सेमिनार में शामिल होने के लिए तोमर सरिस्का पहुंचे थे। शनिवार को सेमिनार के बाद शाम को वह ताल वृक्ष रेंज में स्थित नाथूसर लॉज की तरफ गए थे। यही टाइगर एसटी-13 की टेरिटरी है। देवरिया चौकी पर जब उनकी गाड़ी खड़ी थी, उसी दौरान अचानक ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। ग्रामीणों ने तोमर के साथ मारपीट की और उनकी गाड़ी पर पथराव कर तोड़फोड़ भी की।

वन विभाग से ग्रामीण नाराज

जानकारी के अनुसार, कुछ दिन पहले इस इलाके में टाइगर ने दो भैंसों का शिकार किया था। ग्रामीणों ने अधिकारियों से इसकी शिकायत की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी बात से ग्रामीण काफी गुस्से में थे । इससे पहले भी वनकर्मियों और ग्रामीणों के बीच विवाद होता रहा है। शनिवार को तोमर जब वहां पहुंचे तो कुछ महिलाएं लकड़ियां काट कर ला रही थी। इस पर तोमर ने उनको टोका, इससे ग्रामीण और आक्रोशित हो गए और उन पर हमला कर दिया।

तोमर पर हमले की सूचना मिलने के बाद पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस और वन विभाग के अधिकारी सरिस्का में जमे हुए हैं। तोमर ने बताया वह शनिवार शाम को करीब छह बजे टाइगर एसटी-13 को देखने के लिए गए थे। इसी दौरान अचानक ही देवरिया चौकी के पास ग्रामीणों ने उनक गाड़ी पर हमला कर दिया, जिससे गाड़ी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। इस मामले में जांच के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.