Move to Jagran APP

Surgical Strike 2: राजस्थान के सीमावर्ती गांवों में वायुसेना एयरबेस हाईअलर्ट पर, पर्यटकों की सुरक्षा के दिए निर्देश

पाकिस्तान द्वारा दिल्ली से लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के बाद भारत-पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस को लेकर भी संशय बढ़ गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 11:44 AM (IST)
Surgical Strike 2: राजस्थान के सीमावर्ती गांवों में वायुसेना एयरबेस हाईअलर्ट पर, पर्यटकों की सुरक्षा के दिए निर्देश
Surgical Strike 2: राजस्थान के सीमावर्ती गांवों में वायुसेना एयरबेस हाईअलर्ट पर, पर्यटकों की सुरक्षा के दिए निर्देश

जयपुर,जेएनएन। पाक सीमा से सटे राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित तेल के कुओं की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंगला ऑयल फील्ड, भाग्यम और ऐश्वर्या आदि तेल क्षेत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कंपनी को सुरक्षा मानकों का पूरी तरह से पालन करने के लिए कहा गया है। इस क्षेत्र में सेना और पुलिस के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए है। बाड़मेर के उत्तरलाई वायुसेना एयरबेस हाईअलर्ट पर है। जैसलमेर में रह रहे पर्यटकों को की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर जिला कलेक्टर ने पुलिस को निर्देश दिए है।

loksabha election banner

थार एक्सप्रेस पर संशय

पाकिस्तान द्वारा दिल्ली से लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद किए जाने के बाद भारत-पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस को लेकर भी संशय बढ़ गया है। पिछले दस साल से प्रत्येक सप्ताह चलने वाली यह ट्रेन भारत की तरफ से जोधपुर के सब स्टेशन भगत की कोठी से हर शुक्रवार को रवाना होकर नॉन स्टॉप मुनाबाव रेलवे स्टेशन पहुंचती है । वहीं पाकिस्तान में कराची से रवाना होकर यह ट्रेन खोखरापार स्टेशन तक का सफर तय करती है । खोखरापार बाड़मेर के निकट पाकिस्तान का अंतिम रेलवे स्टेशन है ।

भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिमी सीमा से सटे राजस्थान के गांवों में लोगों ने गुड़ और लड्डू बांटकर खुशी मनाई । सुरक्षा कारणों से सीमावर्ती गांवों के लोग आतीशबाजी तो नहीं कर सके,लेकिन लोकगीत गाकर वायुसैनिकों को बधाई दी । राजस्थान की 1034 किमी.लंबी सीमा पाक से सटी हुई है । प्रदेश के बाड़मेर,जैसलमेर,श्रीगंगानगर और बीकानेर आदि जिलों से पाक सीमा बिल्कुल निकट है।

मंगलवार को वायुसैनिकों द्वारा पाक में घुसकर की गई एयर स्ट्राइक के बाद इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह का माहौल नजर आ रहा है । देश के आखिरी गांव अकली,शाहगढ़ बाखासर और गड़रा रोड़ कस्बे में लोगों ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन गुड़ और लड्डृ बांटकर एक-दूसरे को बधाई दी। अकली गांव के ग्रामीणों ने पाक की तरफ देखते हुए नारेबाजी की । ये सभी ग्रामीण क्षेत्र बाड़मेर जिले में शामिल है । इसी तरह जैसलमेर के तनोट,नाचना और लोगोंवाल आदि गांवों में ग्रामीणों ने मंगलवार से ही गुड़ बांटने का सिलसिला शुरू कर रखा है जो बुधवार को भी जारी रहा । सीमा से सटे होने के कारण ग्रामीण आतिशबाजी करके तो अपनी खुशी का इजहार नहीं कर सके,लेकिन राजस्थानी पारंपरिक लोकगीत गाकर वायुसैनिकों को बधाई दी। श्रीगंगानगर जिले के हिंदूमलकोट में भी ग्रामीणों ने बुधवार को जश्न मनाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.