Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2020: पहरे में कांग्रेस विधायक, सादी वर्दी में पुलिस तैनात; गहलोत बोले-सरकार को अस्थिर करने की कोशिश

Rajasthan Congress MLA. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खास नेताओं ने विधायकों को एकजुट रखने की कमान संभाली है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 05:10 PM (IST)
Rajya Sabha Election 2020: पहरे में कांग्रेस विधायक, सादी वर्दी में पुलिस तैनात; गहलोत बोले-सरकार को अस्थिर करने की कोशिश
Rajya Sabha Election 2020: पहरे में कांग्रेस विधायक, सादी वर्दी में पुलिस तैनात; गहलोत बोले-सरकार को अस्थिर करने की कोशिश

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। Rajasthan Congress MLA. राजस्थान में सियासी उठापटक तेज हो गई है। कांग्रेस ने अपने 107 और 13 निर्दलीय विधायकों को जयपुर के दिल्ली रोड स्थित शिव विलास रिसोर्ट में रखा है। विधायकों को पहरे में रखा गया है। रिसॉर्ट के बाहर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। किसी अनजान व्यक्ति को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खास नेताओं ने विधायकों को एकजुट रखने की कमान संभाली है।

loksabha election banner

गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए आरोप लगाया कि मेरी सरकार अस्थिर करने की कोशिश हो रही है। बड़े रूप में नकदी जयपुर पहुंच चुकी है। विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है। राज्यसभा चुनाव के साथ ही सरकार को अस्थिर करने को लेकर जयपुर से दिल्ली तक कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान को टारगेट किया जा रहा है। अब यहां बड़ा कैश ट्रांसफर होने के लिंक मिले हैं।

उधर, उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि जिन तीन सीटों पर चुनाव हैं, उसमें दो पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी होंगे। कांग्रेस का समर्थन निर्दलीय व अन्य पार्टियों के लोग भी कर रहे हैं। कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या बल है और हम सब एक हैं। कुछ लोग जान-बूझकर माहौल खराब करना चाहते हैं कि कांग्रेस में खींचतान है।

कांग्रेस ने फिर एसीबी में शिकायत की

कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में एक बार फिर शिकायत करते हुए कहा कि भाजपा चुनी हुई सकरार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है । विधायकों को 25 करोड़ रुपये के ऑफर दिए गए हैं। जोशी ने बुधवार को भी एसीबी के महानिदेशक को इस बारे में पत्र लिखा था। उन्होंने इसकी जांच करने और जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया है।

पायलट समर्थक बोले, हम अपने नेता के साथ

पायलट समर्थक राज्य के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने विधायकों की बाड़ेबंदी पर ट्वीट कर तंज कसते हुए कहा कहा कि मेरे कुछ साथी लॉकअप में बंद है। पायलट के विश्वस्त विधायक राकेश पारीक ने कहा कि रिसॉर्ट में रखने की जरूरत नहीं है। हम अपने नेता के साथ है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निकट माने जाने वाले निर्दलीय विधायक ओम प्रकाश हुडला ने गहलोत के साथ होने की बात कही है। वसुंधरा के निकट होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वक्त के साथ फैसले लेने पड़ते हैं।

दरअसल, बुधवार को सीएम आवास पर विधायकों को रात्रि भोज पर बुलाया गया था, लेकिन फिर वहां से उन्हें अचानक चार बसों व कारों में रिसोर्ट पहुंचाया गया। यहां गहलोत, पायलट व रणदीप सिंह सुरजेवाला विधायकों के साथ लंबी चर्चा की। देर रात साढ़े 12 बजे इन्हें घर भेज दिया गया, लेकिन गुरुवार सुबह फिर रिसॉर्ट में बुलाया गया, ये अब राज्यसभा चुनाव तक यहीं रहेंगे। यहां कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे भी रहेंगे।

यह है गणित

19 जून को 3 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हैं। कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा ने राजेंद्र गहलोत व ओंकार सिंह को उतारा है। संख्या बल के हिसाब से भाजपा के पास सिर्फ एक प्रत्याशी को जिताने का बहुमत है, लेकिन दो प्रत्याशी उतार दिए। हर प्रत्याशी को जीतने के लिए 51 वोट चाहिए। कांग्रेस को दोनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए 102 के वोटों की जरूरत है, जो आसानी से जीतते दिख रहे हैं। कांग्रेस के साथ 13 निर्दलीय, लेफ्ट, बीटीपी के दो-दो और एक आरएलडी विधायक हैं। भाजपा के पास खुद के 72 विधायकों के अलावा तीन वोट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.