Move to Jagran APP

Rajasthan: अशोक गहलोत बोले, सरकार गिराने में जुटे थे सचिन पायलट

Ashok Gehlot राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ही सरकार गिराने में लगे हुए थे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 06:08 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:08 PM (IST)
Rajasthan: अशोक गहलोत बोले, सरकार गिराने में जुटे थे सचिन पायलट
Rajasthan: अशोक गहलोत बोले, सरकार गिराने में जुटे थे सचिन पायलट

जागरण संवाददाता, जयपुर। Ashok Gehlot: राजस्थान में पिछले चार दिन से चल रही सियासी हलचल के बीच बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बर्खास्त उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट पर जमकर हमला बोला। गहलोत ने कहा कि हमारे उप मुख्यमंत्री ही सरकार गिराने में लगे हुए थे। उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हॉर्स ट्रेडिंग में लगे हुए थे। गहलोत ने कहा कि राजनीति में लड़ाई विचारधारा की लड़ाई होती है, लेकिन विपक्ष के साथ मिलकर हॉर्स ट्रेडिंग की जा रही थी। रात को दो बजे लोगों को रवाना किया जा रहा था। गहलोत ने कहा कि सोने की छुरी पेट में खाने के लिए नहीं होती। उन्होंने कहा कि मेरे पास सुबूत हैं कि अपने ही धोखा कर रहे हैं। किस-किस ने कितना पैसा लिया।

loksabha election banner

बुधवार को मीडिया से बातचीत में गहलोत ने पायलट के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि केवल अच्छी अंग्रेजी बोलने से कुछ नहीं होता, आपका व्यक्तित्व कैसा है यह मायने रखता है। गहलोत ने कहा कि राज्यसभा चुनाव से पहले ही सरकार गिराने की साजिश थी, जो लोग हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल थे वे ही लोग अब सफाई दे रहे हैं। इसके बाद भाजपा के साथ मिलकर के षड्यंत्र कर सरकार गिराने की साजिश की जा रही थी। यह साजिश लंबे समय से चल रही थी। विधायकों की खरीद-फरोख्त की तैयारी थी। गहलोत ने कहा कि परसों डील की जा रही थी। राजस्थान में 20 करोड़ में सौदा किया जा रहा था, हमारे पास पुख्ता खबर है।

हरियाणा सरकार के सुरक्षा घेरे से बाहर आए पायलटः सुरजेवाला  

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि सचिन पायलट मीडिया के माध्यम से कह रहे हैं कि वे भाजपा में नहीं जाना चाहते,कांग्रेस सचिन पायलट व इनके साथ के विधायकों से कहेगी कि यदि वे भाजपा में नहीं जाना चाहते तो हरियाणा के सीेएम मनोहर लाल खट्टर के दो होटलों की मेजबानी छोड़े। हरियाणा के दो होटलों में हरियाणा की भाजपा सरकार के सुरक्षाकर्मियों के घेरे से बाहर आए। भाजपा के नेताओं से बातचीत बंद कर दें। मीडिया के माध्यम से वार्तालाप बंद कर देना चाहिए। सुरजेवाला ने कहा कि पायलट सहित रास्ते से भटके विधायकों को राय है कि वे जयपुर आकर अपनी बात रखें।

उन्होंने कहा कि पांच दिन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनया गांधी, राहुल गांधी ने पायलट से तीन बार बात की। पार्टी के संगठन महासचिव ने उनसे बात की, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों ने कई बार बात की, लेकिन पायलट नहीं माने आखिरकार मंगलवार को भारी मन से उनके खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि पायलट और उनके साथी विधायकों से बार-बार कहा गया कि आप विधायक दल की बैठक में आएं और अगर कोई समस्या है तो यहां अपना बहुमत साबित कर अधिकार ले लें। पायलट से कहा गया कि अगर मुख्यमंत्री या किसी अन्य के साथ वैचारिक मतभेद है तो केंद्रीय नेतृत्व के साथ बात कर के उसका हल निकालिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार गिराने का भाजपा का षड्यंत्र औंधेमुंह गिर गया। 

अविनाश पांडे बोले, भगवान पायलट को सद्बुद्धि दे

राजस्थान में सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री व उनके दो समर्थकों को कैबिनेट मंत्री पद से बर्खास्त करने के बावजदू कांग्रेस उनके रास्ते पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहती है। पायलट द्वारा भाजपा में नहीं जाने की बात कहने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को मीडिया से कहा कि भगवान उनको सदबुद्धि दे, जिस पार्टी ने उनको पाला-पोसा और बड़ा किया उनसे एक जिम्मेदार नेता होने की अपेक्षा करती है। पांडे ने कहा कि अगर पायलट अपनी गलतियों के लिए माफी मांग लें तो बात बन सकती है, लेकिन हर चीज की समय सीमा होती है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पायलट के लिए कांग्रेस में अभी भी गुंजाइश है। पांच दिनों से गुंजाइश थी, उनके लिए दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होंने कहा कि पायलट ने जो गलती की है, उसकी माफी मांग ले तो सब कुछ हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.