Move to Jagran APP

Rajasthan: अशोक गहलोत ने लांच की स्वास्थ्य बीमा योजना

Rajasthan प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएम चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की। प्रदेश के 765 सरकारी और 330 से अधिक संबद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर पांच लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 05:12 PM (IST)
Rajasthan: अशोक गहलोत ने लांच की स्वास्थ्य बीमा योजना
राजस्थान में अशोक गहलोत ने लांच की स्वास्थ्य बीमा योजना। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan: राजस्थान के प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को सीएम चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की। प्रदेश के 765 सरकारी और 330 से अधिक संबद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर पांच लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी। इसमें अस्पताल में भर्ती के पांच दिन पहले और डिस्चार्ट के बाद 15 दिन तक का चिकित्सा खर्च शामिल है। अस्पताल में भर्ती होने पर ही इसका लाभ मिल सकेगा। इस में किडनी, कैंसर, हार्ट, डायलिसिस और कोविड जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1576 प्रकार के पैकेज व प्रोसीजर उपलब्ध होंगे। इसमें 3500 करोड़ का प्रीमियम सरकार वहन करेगी।

loksabha election banner

इस योजना में खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों, लघु व सीमांत किसानों और सरकारी विभागों में ठेके पर काम करने वालों को प्रीमियम नहीं देना होगा। इनका प्रीमियम सरकार वहन करेगी। इनके अलावा कोई भी 850 रुपये का प्रीमियम देकर पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा करवा सकेगा। सीएम ने योजना को वर्चअुल लांच किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने में मुझे अगर पूरा बजट भी झोकना पड़ेगा तो तैयार हूं, लेकिन संशाधनों की कमी से किसी की मौत हो जाए यह मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि 18 साल की उम्र से अधिक के लोगों को फ्री वैक्सीन का खर्च सरकार उठाएगी। कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि तीसरी और चौथी लहर भी आ सकती है। सरकार को अभी और तैयारी करनी होगी।

गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में 17,155 नए पीड़ित मिलने के साथ ही 155 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या एक लाख 76 हजार 485 है। अब तक 4239 कुल मौत होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख 98 हजार है। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर केंद्र सरकार से सहायता मांगी है। गहलोत ने लिखा कि हमारा प्रयास है कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कोविड महामारी का मुकाबला करे।ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी बेहद व्यथित करने वाली है। हम केंद्र सरकार से बार-बार निवेदन कर रहे हैं कि अन्य राज्यों से मदद लेकर राजस्थान की सहायता करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.