Move to Jagran APP

Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार

Arrested With Gold. जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 02:44 PM (IST)
Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार
Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जयपुर। जयपुर के सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह एक बार फिर सोने की तस्करी का मामला सामने आया। यहां बैंकॉक से आए एक यात्री के पास से 620 ग्राम सोना बरामद किया गया। वह मलाशय और जींस में सोना छुपा कर लाया था।

loksabha election banner

एयर एशिया की फ्लाइट सोमवार सुबह बैंकॉक से जयपुर पहुंची थी। इस दौरान फ्लाइट से उतरे एक पुरुष यात्री पर कस्टम अधिकारियों को शक हुआ। पूछताछ के दौरान उसने मलाशय में सोना छुपाकर लाने की बात कुबूली। उसके पास से 620 ग्राम सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत करीब 27 लाख रुपये बताई जा रही है।

इससे पहले इसी माह में मलाशय में सोना छुपाकर लाने के तीन मामले सामने आए थे। पहले मामले में मुमताज अब्दुल रशीद नाम की महिला यात्री मलाशय में 310.94 ग्राम सोना छुपाकर लाई थी। इसकी कीमत 13.10 लाख रुपये थी। दूसरे मामले में मो. अब्दुल नाजिर मलाशय में 475.99 ग्राम सोना छुपाकर लाया था। इसकी कीमत 20.31 लाख रुपये के करीब है। तीसरे मामले में मो. बिलाल नाम का व्यक्ति अपने मलाशय में 589.860 ग्राम सोना छुपाकर लाया था, जिसकी कीमत 24.65 लाख थी। उल्लेखनीय है कि बैंकॉक और दुबई से आने वाले यात्रियों के पास से अवैध ढंग से लाया गया सोना कई बार बरामद हो चुका है । 

ईडी ने सोने और चांदी की तस्करी के नेटवर्क का किया खुलासा 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए चेन्नई से जयपुर सोने और चांदी की तस्करी का खुलासा किया है। ईडी की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि तस्करी का सोना और चांदी जयपुर के तीन प्रसिद्ध ज्वैलरी कारोबारियों ने चेन्नई के एक व्यक्ति के माध्यम से कोलकाता से होकर यहां मंगवाया जाता है। ईडी की टीम ने तस्करी कर मंगवाए गए करीब 26.97 किलो सोने की ईंट व जवाहरात, 12.22 किलो चांदी सहित 3.75 करोड़ की विदेशी और भारतीय मुद्रा जब्त की है। इसकी कीमत करीब पौने चार करोड़ रुपये आंकी गई है।

ईडी ने यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत की है। ईडी अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। ईडी को पिछले दिनों सूचना मिली थी कि जयपुर के मैसर्स महाराजा ज्वैलर्स, भगवती ज्वैलर्स और लड़ीवाला ज्वैलर्स द्वारा चेन्नई के हर्ष बोथरा के माध्यम से तस्करी का सोना खरीदा जाता है। यह भी सूचना मिली थी कि सोने की छड़ों की इस तस्करी में कई और लोग शामिल है। कई जगहों से होकर कोलकाता से सोना व चांदी जयपुर पहुंचाया जाता था। इसके बाद इन छड़ों की सोने की ईंटों की डिजाइन बनाई जाती थी।

विदेशों से भी लाया जाता था सोना

ईडी अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, विदेशों से तस्करी कर लाया गया सोना भी ये लोग काम में लेते हैं। विदेशों से तस्करी कर मंगवाए गए सोने की छड़ों पर उनके निर्माता या बैंक के विदेशी चिह्न को विशेष तकनीक से हटा दिया जाता है। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देकर विभिन्न डिजाइन तैयार कर तस्करी के रास्ते से देश में लाया जाता है। सोने की तस्करी के लिए फंड इन शहरों में स्थित हवाला एजेंटों के माध्यम से स्थानांतरित कर दिए जाते थे। सूचना पक्की होने के बाद ईडी की टीमों ने जयपुर, कोलकाता और चेन्नई में सर्च अभियान चलाया। अभियान में विदेशी मुद्रा के साथ ही 26.97 किलो सोने की ईंट और 12.22 किलो चांदी जब्त की गई।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.