जयपुर, जागरण संवाददाता। दूसरी जाति के लड़के से शादी की जिद जयपुर की एक लड़की को इतनी भारी पड़ी कि समाज में बदनामी की दुहाई देकर उसके परिजनों ने ना केवल उसके बाल काट दिए,बल्कि उसे करंट लगाकर प्रताडित भी किया। युवती अपनी पसंद के लड़के के साथ शादी करने पर अड़ी हुई है।

मामला अब राज्य महिला आयोग में पहुंच गया। आयोग ने मंगलवार को इस मामले में सुनवाई कर बुधवार को परिजनों को तलब किया है। युवती के परिजन अपनी बेटी के नीची जाति के युवक के साथ प्यार करने और शादी करने की जिद से नाराज थे। लिहाजा उन्होंने अपनी बेटी को बाल काटने के बाद बिजली का करंट लगाकर सजा दी। कचरा बाहर फेंकने के बहाने युवती कैसे-जैसे महिला सुरक्षा केन्द्र पहुंची ओर फिर वहां से महिला आयोग पहुंचकर आपबीती सुनाई। युवती को फिलहाल महिला शक्ति केन्द्र में रखा गया है।

महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने मंगलवार को युवती और लड़के को बुलाकर बात की। दोनों ने आपसी रजामंदी से शादी करने की इच्छा जताई। युवती ने बताया कि उसके पिता,मां और भाई ने उसके बाल काट दिए,हाथ एवं पैर के नाखून काट दिए और जबरन पकड़कर बिजली का करंट दिया।

हालांकि महिला आयोग द्वारा बुधवार को तलब करने की जानकारी मिलते ही युवती के पिता अपनी बेटी की पसंद के लड़के से शादी करने को तैयार हो गए,लेकिन युवती ने अपने पिता के साथ जाने से इंकार कर दिया । महिला आयोग ने बुधवार को युवती के परिजनों,लड़के और उसके परिजनों को तलब किया है। इसके बाद दोनों की कोर्ट मैरिज करवाई जाएगी।  

Posted By: Preeti jha