Move to Jagran APP

Rajasthan: अलवर के किसान ने प्याज से मिली तीन लाख की रकम दान की

Alwar farmer Bablu Chaudhary. राजस्थान में अलवर जिले के एक किसान ने अपने खेत में पैदा हुए प्याज को बेचकर तीन लाख रुपये की रकम गोशाला को दान में दे दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 06:17 PM (IST)
Rajasthan: अलवर के किसान ने प्याज से मिली तीन लाख की रकम दान की
Rajasthan: अलवर के किसान ने प्याज से मिली तीन लाख की रकम दान की

जागरण संवाददाता, जयपुर। Alwar farmer Bablu Chaudhary. एक तरफ जहां पूरे देश में प्याज के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं ,वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में अलवर जिले के एक किसान ने अपने खेत में पैदा हुए प्याज को बेचकर तीन लाख रुपये की रकम गोशाला को दान में दे दी। इस किसान ने गरीबों को 50 किलो प्याज मुफ्त में वितरित किया।

loksabha election banner

अलवर जिले के मस्ताबाद गांव निवासी किसान बबलू चौधरी के खेत में इस बार प्याज की अच्छी फसल हुई। प्याज की अच्छी पैदावार हुई तो उसे दाम भी अच्छे मिले। इसे गोमाता की कृपा मानकर गोभक्त किसान बबलू चौधरी ने तीन लाख रुपये मस्ताबाद गांव की गोशाला को दान में दी। बबलू चौधरी का कहना है कि पिछले साल यह हालात थे कि मेरे जैसे सैकड़ों किसानों को एक से दो रुपये किलो में प्याज बेचना पड़ा था, एक समय तो ऐसा आया था कि घर में बने गोदाम में जब प्याज खराब होने लगा था तो सड़कों पर इसे फेंक दिया था।

पिछले साल के अनुभव को देखते हुए किसानों ने प्याज की फसल पर कम ध्यान दिया, लेकिन मैंने यह सोचकर प्याज की फसल बोई कि यदि इस बार अच्छी आमदनी हुई तो मैं तीन लाख रुपये गोशाला को दान करूंगा। गोमाता की कृपा हुई और अच्छी फसल हुई, आमदनी भी पिछले पांच साल में सबसे अधिक हुई। किसान बबलू चौधरी के साथ ही रामगढ़ मंडी के व्यापारी जितेंद्र सैनी और सौरभ कालरा ने भी दो लाख रुपये की रकम गोशाला को दान में दी। उन्होंने यह रकम प्याज बेचकर कमाई थी।

उल्लेखनीय है कि इस बार नासिक और दक्षिण भारत के इलाकों में प्याज की फसल खराब होने का फायदा राजस्थान के किसानों एवं व्यापारियों को मिला है। अलवर जिले के किसानों ने दिल्ली और हरियाणा में प्याज बेचकर पिछले कई साल का घाटा पूरा किया है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.