Move to Jagran APP

Corona Vaccin: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अजमेर तैयार

Corona Vaccin कोरोना फ्रंटलाइन वर्कस को वैक्सीनेशन के लिए अजमेर पूर्ण रूप से तैयार है। वैक्सीन किस दिन से लगनी शुरू होगी यह फिलवक्त तय नहीं है। किन्तु शीघ्र ही वैक्सीनेशन आरंभ किए जाने को लेकर जिले के सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्र तैयार हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 05:32 PM (IST)
Corona Vaccin: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अजमेर तैयार
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अजमेर तैयार। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Corona Vaccin: राजस्थान में प्रथम चरण में अजमेर जिले के बीस हजार कोरोना फ्रंटलाइन वर्कस को वैक्सीनेशन के लिए अजमेर पूर्ण रूप से तैयार है। वैक्सीन किस दिन से लगनी शुरू होगी, यह फिलवक्त तय नहीं है। किन्तु शीघ्र ही वैक्सीनेशन आरंभ किए जाने को लेकर जिले के सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्र तैयार हैं। इन केंद्रों पर गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन से पूर्व प्रतीक्षा कक्ष और वैक्सीनेशन के बाद विश्राम कक्ष तक की व्यवस्थाएं की गई हैं। वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों में बहुत ही उत्साह देखा जा रहा है। बिना किसी भय और भ्रम के वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाए यही सभी की कामना है।

loksabha election banner

अजमेर के चिकत्सा व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ इंद्रजीत सिंह ने गुरुवार को अजमेर के पुष्कर रोड स्थित मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में कोरोना वैक्सीनशन के दूसरे चरण के ड्राय रन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत में यह कहा। डाॅ इंद्रजीत सिंह के साथ अजमेर के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ केके सोनी, आरसीएचओ डाॅ स्वाति शिंदे, साइट इंचार्ज डाॅ आरसी यादव, कोविड प्रभारी डाॅ राजेश शर्मा भी उपस्थित थे। मित्तल हाॅस्पिटल पहुंचने पर वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी, अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डाॅ दीपक अग्रवाल, ने उनका स्वागत किया।

डाॅ इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में वैक्सीनेशन की तैयारियां अपेक्षानुसार की गई हैं। यहां दो-दो प्रतीक्षा कक्ष और विश्राम कक्ष बनाए गए हैं। प्रतीक्षा कक्षों में भी प्रत्येक कुर्सी पर नंबर अंकित किया गया है। यानी वैक्सीनेशन के लिए पहुंचने वाले स्वास्थ्य कार्मिक के ऑनलाइन वैरिफिकेशन के बाद उसे एक से दूसरे प्रतीक्षाकक्ष में जाना होगा। यहां उन्हें दिए गए क्रमांक की कुर्सी पर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए अपनी बारी का इंतजार करना होगा।

डाॅ इंद्रजीत ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में वैक्सीनेशन के बाद किसी स्वास्थ्य कार्मिक को किसी भी तरह की प्रतिक्रिया होने पर उसे संभालने के लिए भी सभी व्यवस्थाओं और आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित टीम भी गठित की गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीद की जानी चाहिए वैक्सीनेशन के बाद एक दूसरे के अनुभवों के आधार पर आमजन में वैक्सीनेशन को लेकर उठने वाले सवालों के स्वतः ही जवाब मिलने शुरू हो जाएंगे। डाॅ इंद्रजीत ने कहा कि यह दौर उनके लिए और समूचे समाज के लिए जो कि कोरोना वायरस से किसी न किसी रूप में आमना सामना कर चुके हैं, आज जब सभी उसके खात्मे के लिए पूर्ण रूप से सशस्त्र तैयार हैं। यह क्षण बहुत ही आनंद दायक है।

वैक्सीनेशन के आने का है इंतजार

अजमेर के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ केके सोनी ने बताया कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए 170 टीम गठित की गई हैं। टीम जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक केंद्रों के साथ वैक्सीनेशन पाॅइंट पर तैयार रहेंगी। इनमें से 15 टीमें रिजर्व में रखी गई हैं। सभी चिकित्सा कार्मिकों के साथ पुलिसकर्मी, आशा सहयोगिनी सहित अन्य को प्रशिषण दिया जा चुका है। प्रत्येक टीम में करीब सौ सौ कार्मिक शामिल किए गए हैं। अब सिर्फ वैक्सीनशन के आने का इंतजार है।

निर्विघ्न हो श्रीगणेश 

आरसीएचओ डाॅ स्वाति शिंदे ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर सभी की जिज्ञासा बनी हुई है। सभी तैयारियों के साथ इसे एक चुनौती की तरह ही देखा जाना चाहिए। कोरोना के अंत की लड़ाई में यही कामना की जानी चाहिए कि निर्विध्न हो श्रीगणेश और अंत भी हो सबका भला। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.