जयपुर, [नरेंद्र शर्मा]। योग गुरु बाबा रामदेव और दौसा के निर्दलीय सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा प्रदेश के जनाधार वाले गैर कांग्रेसी एवं गैर भाजपाई नेताओं के साथ मिलकर तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी कर रहे है। डेढ़ साल बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे के बैनर तले सभी दो सौ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव लड़वाया जाएगा।

बाबा रामदेव और मीणा ने प्रदेश में तीसरे मोर्चे की संभावनाओं को देखते हुए विधानसभा क्षेत्रवार सर्वे कराया है। इस सर्वे में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस को काफी नुकसान की रिपोर्ट आई है। इसी से उत्साहित बाबा रामदेव और मीणा ने तीसरे मोर्चे के लिए तैयारी शुरू कर दी है। दोनों इस साल के अंत में पूरे प्रदेश का दौरा शुरू करने पर विचार कर है। दो दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए प्रत्याशी पी.ए. संगमा को वोट देने के लिए मीणा द्वारा कांग्रेस और भाजपा सहित सभी सांसद, विधायकों को लिखी गई चिठ्ठी को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। मीणा ने आदिवासी के नाते संगमा को वोट देने की अपील की है। जयपुर दौरे के दौरान संगमा मीणा के घर जाकर आदिवासी समाज के नेताओं से भी मुलाकात करके आए है। किरोड़ी लाल मीणा आगामी विधानसभा चुनाव में आदिवासी के नाते संगमा से प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में तीसरे मोर्चे के लिए प्रचार कराना चाहते है।

सूत्रों के मुताबिक जनता दल यू और माकपा के केंद्रीय नेताओं से भी मीणा एवं बाबा रामदेव संपर्क में है। वे इन दोनों ही दलों को तीसरे मोर्चे में शामिल करना चाहते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर