जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में 49 नगरीय निकायों के लिए 16 नवंबर को होने वाले चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। नाम वापसी के बाद इन निकायों के 2105 वार्डों के लिए अब 7944 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं। विभिन्न निकायों के 14 वार्ड में प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया।

राजस्थान में 49 निकायों में 16 नवंबर को मतदान होना है। निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्त हो गई। नाम वापसी से पहले नामांकन पत्रों की जांच में 9523 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही पाए गए थे। इनमें 1565 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। ऐसे में अब अंत में 7944 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे है। सबसे ज्यादा 400 उम्मीदवार भरतपुर नगर निगम में है, जहां 65 वार्डों पर काफी कड़ा मुकाबला होता दिख रहा है। सबसे कम प्रत्याशी राजसमंद जिले की आमेट नगर पालिका में है जहां 25 वार्डों के लिए 56 ही प्रत्याशी है। यानी औसतन एक वार्ड में दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

14 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए

नाम वापसी के बाद विभिन्न निकायों में 14 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। इनमें अलवर के भिवाडी, जालौर के भीनमाल, जोधपुर के फलौदी और टोंक नगरीय निकाय में दो-दो तथा बाडमेर, भरतपुर, चूरू, जैसलमेर, जालौर और सीकर में एक-एक प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। बाकी बचे प्रत्याशियों को आज संबंधित निकायों में चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए।

इस चुनाव में भाजपा को 162 तथा कांग्रेस को करीब 90 वार्डों में अधिकृत प्रत्याशी नहीं मिल पाए है। इन वार्डों में ये पार्टियां निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देंगी। भाजपा और कांग्रेस के अलावा इस चुनाव में बसपा, शिवसेना, आम आदमी पार्टी और माकपा भी अलग-अलग निकायों में कुछ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भाजपा से गठबंधन कर लडी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से भाजपा ने इस चुनाव में गठबंधन नहीं किया, हालांकि इसके बाद पार्टी खुद को इस चुनाव से दूर कर लिया।

2759 नामांकन पत्र हुए खारिज

आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि राज्य के 2,105 वार्डों में कुल 10,910 उम्मीदवारों ने 13,268 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इनकी जांच में 2,759 नामांकन-पत्र विभिन्न कमियों के चलते खारिज कर दिए गए हैं। इस चुनाव में कुल 33 लाख छह हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप