Move to Jagran APP

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ तक के 70 लाख बच्चों को फ्री यूनिफॉर्म और पीने को मिलेगा दूध

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्हें गणवेश सिलाने के लिए छात्रों के खाते में प्रति छात्र 200 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:24 PM (IST)
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ तक के 70 लाख बच्चों को फ्री यूनिफॉर्म और पीने को मिलेगा दूध
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ तक के 70 लाख बच्चों को फ्री गणवेश और पीने को मिलेगा दूध

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म और मिल्क पाउडर से तैयार दूध मिलेगा। इसका फायदा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 70 लाख बच्चों को मिलेगा।

loksabha election banner

बच्चों को स्कूल में पीने को मिलेगा मुफ्त दूध

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने सरकारी आवास से मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और मुख्यमंत्री निःशुल्क वर्दी योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया था। इसकी शुरूआत बच्चों को निःशुल्क गणवेश वितरण के साथ उन्हें दूध पिलाकर की गई। मुख्यमंत्री गहलोत ने इस अवसर पर यह कहा, ''छात्र हमारे देश का भविष्य हैं...और छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कई प्रकार की योजनाएं प्रदेश में चलाई जा रही हैं। अब प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को बच्चों को स्कूल में मुफ्त दूध पीने को मिलेगा। इस योजना के लिए 476 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

इधर, प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री निःशुल्क गणवेश वितरण योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की उपस्थिति व नामांकन में वृद्धि होगी।

मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे

बताया गया शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्हें गणवेश सिलाने के लिए छात्रों के खाते में प्रति छात्र 200 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इस दौरान जिन छात्रों का बैंकों में खाता नहीं होगा उनके परिजनों के खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद आयुक्त मोहनलाल यादव ने कहा था कि प्रदेश भर के जिला और ब्लॉक स्तर पर फेब्रिक पहुंच चुका है। जिसे छात्रों को वितरित करने का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। योजना के तहत ब्लाक स्तर पर ग्रामीण इलाकों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और शहरी संकुल प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से विद्यालयों में फैब्रिक बांटे जाएंगे। कक्षा 1 से 8 तक 30 अगस्त 2022 तक प्रवेश ले चुके छात्रों को ही यह प्रदान किया जाएगा। 

Udaipur : पेट्रोल बम फैंककर पुजारी को जिंदा जलाने के मामले में दो और आरोपित गिरफ्तार, पत्नी की हालत गंभीर

Udaipur : G-20 Sherpa प्रमुख अमिताभ बोले- शेरपा बैठक अच्छा अवसर, दुनियाभर में होगा उदयपुर व राजस्थान का नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.