Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में कोरोना वायरस के 14 और पाॉजिटिव केस, अब तक कुल 93 मामले

Coronavirus. राजस्थान में कोरोना वायरस के 14 और पाॉजिटिव केस आए हैं। अब तक कुल 93 मामले हो गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 01:59 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:24 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना वायरस के 14 और पाॉजिटिव केस, अब तक कुल 93 मामले
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना वायरस के 14 और पाॉजिटिव केस, अब तक कुल 93 मामले

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus. राजस्थान में मंगलवार को 14 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें चार प्रदेश के विभिन्न जिलों के और 10 लोग ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए भारतीय है। एयरिलफ्ट कर लाए गए इन लोगों को जैसलमेर और जोधपुर में सेना के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया था। जांच के दौरान ये पॉजिटिव पाए गए। इस तरह प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 93 पहुंच गई है। इनमें ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए भारतीयों में कुल 17 कोरोना पॉजिटिव दो दिन में मिले हैं। इन लोगों को जैसलमेर और जोधपुर में सेना के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है।

loksabha election banner

नए पॉजिटिव मिलने वालों में झुंझुंनूं, जयपुर, डूंगरपुर और अजमेर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। उपचार के बाद अब तक 14 लोगों को पॉजिटिव से नेगेटिव किया गया। इनमें से चार को अस्पताल से जाने की अनुमति भी दे दी गई। अस्पताल से जाने की अनुमति जिन लोगों को मिली है, उनमें तीन जयपुर और एक भीलवाड़ा का व्यक्ति शामिल है। प्रदेश में अब तक 5563 सैंपल लिए गए। इनमें से 76 पॉजिटिव और 5044 नेगेटिव मिले हैं। 443 की रिपोर्ट आना अभी शेष है। ईरान से लाए गए 180 लोगों के सैंपल लिए गए, इनमें से 17 पॉजिटिव व 163 नेगेटिव मिले हैं।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के 33 में से 11 जिलों में पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें सबसे अधिक भीलवाड़ा में 26, झुंझुंनूं में आठ, जयपुर मं 21, अजमेर में पांच, जोधपुर में सात, पाली, सीकर, अलवर में एक-एक, प्रतापगढ़ में दो व डूंगरपुर में तीन पॉजिटिव शामिल हैं। कोरोना के प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार ने 31 मार्च से 31 अगस्त के बीच सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों, नर्सिंगकर्मियों व अन्य मेडिकल स्टाफ की सेवानिवृति अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी।

11 संदिग्ध फरार, एक अब तक नहीं मिला

सवाईमाधोपुर और दौसा के आइसोलेशन वार्ड से सोमवार देर शाम 11 संदिग्ध फरार हो गए। इन लोगों को तलाशने के लिए पुलिस की टीम कई जगह भेजी गई। इनमें से एक अब तक नहीं मिला शेष 10 मिल गए। प्रशासन को आशंका है कि ये लोग यदि अपने गांव अथवा परिचितों से मिले तो कम्युनिटी संक्रमण का खतरा अधिक हो जाएगा। वहीं, अलवर में एक ऐसा पॉजिटव सामने आया है, जो फिलिपिंग से 18 मार्च को आया था। वह घर में रहा इस दौरान उसके साथ उसकी मां और भाई भी रहे। नर्सिंगकर्मी मां घर-घर सर्वे में जुटी रही। अब प्रशासन मां और भाई कें सैंपल लेने के बाद यह जांच कर रहा है कि वे किन-किन लोगों से अब तक मिल चुके हैं।

किसी को नहीं मिलेगी 10 दिन छूट

भीलवाड़ा में अब तक 26 संक्रमित मिलने बाद तीन से 13 अप्रैल तक महा कर्फ्यू लगाया जाएगा। इसमें मीडिया के भी बाहर निकलने पर रोक लगेगी। भीलवाड़ा के कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने बताया इस अवधि में कर्फ्यू पास भी नहीं माने जाएंगे। इस दौरान भोजन पैकेट वितरित करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। केवल चिकित्साकर्मी ही अस्पताल जा सकेंगे। उधर, जयपुर के सात पुलिस थाना क्षेत्रों, झुंझुंनू के आधे शहर और अजमेर के कुछ हिस्से में मंगलवार को भी कर्फ्यू जारी रहा। प्रदेश में लॉकडाउन का असर देखने को मिल रहा है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.