जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajya Sabha Elections: राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को हुए चुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री के.सी.वेणुगोपाल व प्रदेश युवक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत निर्वाचित हुए हैं । वेणुगोपाल को 64 वोट मिले व डांगी को 59 और गहलोत को 54 वोट मिले । भाजपा की तरफ से उतारे गए दूसरे उम्मीदवार ओंकार सिंह लखावत को 20 वोट पर ही संतोष करना पड़ा । भाजपा का एक वोट रिजेक्ट हुआ है ।

एक भाजपा विधायक ने गहलोत व लखावत दोनों को वोट दे दिया,जबकि एक ही प्रत्याशी को देना था । हालांकि भाजपा को लखावत की हार का दिन में ही अहसास हो गया था । लखावत ने खुद पार्टी विधायकों से गहलोत के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया । 200 सदस्यीय विधानसभा में वोटों के गणित के हिसाब से जीतने के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को प्रथम वरियता के 51 वोट चाहिए थे । दरअसल,तीन सीटों पर चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ने दो-दो प्रत्याशी मैदान में उतारे थे । कुल चार प्रत्याशी मैदान में होने के कारण शुक्रवार को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान हुआ और शाम 5 बजे से हुई मतगणना में तीनों को विजयी घोषित किया गया । कुल 200 में से 198 विधायकों ने मतदान किया । प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल नोएड़ा अस्पताल में भर्ती होने व माकपा के गिरधारी लाल बीमार होने के कारण मतदान नहीं कर सके ।

पीपीई किट पहनकर मतदान किया

बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए वाजिद अली गुरूवार को ही आस्ट्रेलिया से जयपुर पहुंचे । वे विधानसभा में मतपत्र लेकर मतदान करने के लिए लाइन में लगे तो भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने आपत्ति जताते हुए कहा कि वे विदेश से लौटे हैं,नियमों के अनुसार उन्हे 14 दिन क्वारंटीन होना चाहिए । इस पर वाजिद अली ने बताया कि आस्ट्रेलिया में कोरोना टेस्ट करा कर आए हैं,जिसमें नेगेटिव पाए गए हैं । लेकिन भाजपा ने आपत्ति जारी रखी तो वाजिद अली वापस घर लौट गए,फिर दोपहर बाद पीपीई किट पहनकर आए और मतदान किया ।

दोनों पार्टियों ने विधायकों को बाड़ेबंदी में रखा

कांग्रेस ने भाजपा पर तोड़फोड़ का आरोप लगाते हुए विधायकों को 8 दिन तक दिल्ली रोड़ स्थित एक होटल में बाड़ेबंदी में रखा । इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे,राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला,नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला व चार राष्ट्रीय सचिव विधायकों के साथ होटल में ही रहे । भाजपा ने भी अपने विधायकों को 3 दिन तक प्रशिक्षण के नाम पर होटल में रखा । दोनों ही पार्टियों के विधायक शुक्रवार को होटलों से ही मतदान के लिए बसों में सवार होकर रवाना हुए । सभी ने एकसाथ लाइन में खड़े होकर मतदान किया । कांग्रेस के खुद के 107,13 निर्दलीय,2 भारतीय ट्राइबल पार्टी व 1 माकपा प्रत्याशी ने वोट दिए । वहीं भाजपा प्रत्याशियों को खुद के 72 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3 विधायकों ने वोट दिए ।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस