Move to Jagran APP

coronavirus lockdown: राजस्‍थान में पुलिस के दो रूप, उल्‍लंघन करने वालों पर डंडे बजाना, जरूरतमंदों को खाना

coronavirus lockdown लॉकडाउन के दौरान राजस्‍थान में पुलिस एक तरफ जहां उल्लंघन करने वालो पर सख्त है वहीं जरूरतमंदों को खाना और जरूरत का सामान उपलब्ध करवा रही है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:22 PM (IST)
coronavirus lockdown: राजस्‍थान में पुलिस के दो रूप, उल्‍लंघन करने वालों पर डंडे बजाना, जरूरतमंदों को खाना
coronavirus lockdown: राजस्‍थान में पुलिस के दो रूप, उल्‍लंघन करने वालों पर डंडे बजाना, जरूरतमंदों को खाना

जयपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण में देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान राजस्‍थान में पुलिस एक तरफ जहां उल्लंघन करने वालो पर सख्ती करती दिख रही है, वहीं जरूरतमंदों को खाना और जरूरत का सामान उपलब्ध करवा कर सामाजिक सरोकार भी निभा रही है। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने पूरे पुलिस बेडे को निर्देश दिए है कि व्यवस्था ऐसी हो कि कोई भी जरूरतमंद भूखा न सोए। 

loksabha election banner

राजस्थान में लॉकडाउन हालांकि एक दिन पहले ही शुरू हो गया था, लेकिन देशव्यापी लाॅकडाउन शुरू होने के बाद बनी स्थितियों में पुलिस यहां दोहरी जिम्मेदारी निभाती नजर आ रही है। उल्लंघन करने वालों पर पुलिस के डंडे और चालान की कार्रवाई दोनों चल रहे है। जयपुर में पुलिस  लाॅकडाउन के दौरान 1600 से ज्यादा वाहन जब्त कर चुकी है। लाॅकडाउन का उल्लंघन करने वाले 41 समाजकंटकों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। यह सख्ती राजस्थान के अन्य जिलों में भी जारी है। 

सख्ती के साथ ही पुलिस का सामाजिक सरोकार भी दिख रहा है। जयपुर में पुलिस ने जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बडे स्टोर्स के संचालकों से बात की है। इसी तरफ फल व सब्जी विक्रेताओ को भी काॅलोनियों में जाकर बिक्री करने के लिए कहा जा रहा है और उन्हें ठेले उपलब्ध कराने में सहयोग किया जा रहा है। इस दौरान सबसे अहम काम जरूरतमंदों को भोजन करवाने का है।

पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के सभी थानों को निर्देश दिए हैं कि अपने संसाधनों और थाना क्षेत्र के लोगों के सहयोग से जरूरतमंदों को भोजन वितरित करें। जयपुर में दो दिन में दस हजार से ज्यादा लोगों पुलिस की ओर से भोजन वितरित किया गया। पुलिसकर्मी और अधिकारी खुद सडक पर रहने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पंगत लगवा कर भोजन कराते दिख रहे है। बीकानेर में भी पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी जरूरतमंदों तक खाना पहुंचा रहे है। डूंगरपुर जिले की कोतवाली, आसपुर, दोवड़ा, साबला, सागवाड़ा, धम्बोला, रामसागड़ा थाने के पुलिसकर्मियों ने अपने वेतन से भोजन के पैकेट तैयार करवाए और अपने-अपने क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को वितरित किए। यह नजारा प्रदेश के अन्य थाना क्षेत्रों में भी देखा जा रहा है। इसके साथ ही पुलिस लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी समझा रही है। पुलिस के अधिकारी दवा और किराने की दुकानों के बाहर भीड न हो, इसके लिए खुद जमीन पर गोेले या निशान बना कर भीड को नियंत्रित करते दिख रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.