Move to Jagran APP

क्‍या होता है लॉक डाउन? किन देशों में ऐसी स्थिति, कब-कब हो चुका है लागू, क्‍या कहते हैं आदेश

coronavirus update से निपटने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए देशभर में कई जगह लॉकडाउन लागू किया जा चुका है जानें क्‍या होता है लॉकडाउन क्यों करते हैं और कहां-कहां लागू?

By Vijay KumarEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 02:33 PM (IST)
क्‍या होता है लॉक डाउन? किन देशों में ऐसी स्थिति, कब-कब हो चुका है लागू, क्‍या कहते हैं आदेश
क्‍या होता है लॉक डाउन? किन देशों में ऐसी स्थिति, कब-कब हो चुका है लागू, क्‍या कहते हैं आदेश

जागरण संवाददाता,जयपुर! lockdown meaning कोरोना वायरस से निपटने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को उन 75 जिलों को लॉक डाउन के निर्देश जारी करने को कहा है जिनमें पॉजीटिव केस आए हैं। यहां आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। राजस्‍थान में सबसे पहले लॉक डाउन लागू किया गया। उसके बाद पंजाब और उत्‍तराखंड में लॉक डाउन करने की घोषणा कर दी गई। इसके बाद दिल्‍ली में भी सोमवार सुबह छह बजे से लॉक डाउन का ऐलान कर दिया गया। लॉकडाउन के दौरान कोई भी ट्रेन नहीं चलेगी। साथ ही मेट्रो का परिचालन भी सीमित होगा। यूपी के 15 जिलों में 23 से 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया गया है, जिसमें नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज, कानपुर,  सहारनपुर, लखीमपुर, आजमगढ़, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद बाराबंकी शामिल हैं।  

loksabha election banner

यह होता है लॉक डाउन

राजस्‍थान के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि लॉकडाउन एक आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या एपिडेमिक स्थिति के वक्त सरकारी तौर पर लागू की जाती है । लॉक डाउन में उस क्षेत्र के लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है । उन्हे सिर्फ दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों के लिए ही बाहर आने की इजाजत मिलती है । इस दौरान वे बैंक से पैसे निकालने भी जा सकते हैं । राजस्थान के इतिहास में पहली बार लॉक डाउन हुआ है । दुनिया में सबसे पहला लॉक डाउन अमेरिका में 9/ 11 हमले के बाद किया गया था । यह एक एमरजेंसी व्यवस्था है । सीधे शब्दों में लॉकडाउन' का अर्थ है तालाबंदी. जिस तरह किसी संस्थान या फैक्ट्री को बंद किया जाता है और वहां तालाबंदी हो जाती है उसी तरह लॉक डाउन का अर्थ है कि आप अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर ना निकलें। किसी तरह की परेशानी हो तो लोग संबंधित पुलिस थाने,जिला कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक अथवा अन्य उच्च अधिकारी को फोन कर सकते हैं ।

क्यों करते हैं लॉकडाउन?

किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

किन देशों में है लॉकडाउन?

चीन, डेनमार्क, अल सलवाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चूंकि चीन में ही सबसे पहले कोरोनावायरस संक्रमण का मामला सामने आया था, इसलिए सबसे पहले वहां लॉकडाउन किया गया। इटली में मामला गंभीर होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया। उसके बाद स्पेन और फ्रांस ने भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यही कदम उठाया।

कब-कब हुआ लॉकडाउन?

अमेरिका में 9/11 के आतंकी हमले के बाद वहां तीन दिन का लॉकडाउन किया गया था।  दिसंबर 2005 में न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने दंगा रोकने के लिए लॉकडाउन किया था। * 19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था। * नवंबर 2015 में पैरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए साल 2015 में ब्रुसेल्स में पूरे शहर को लॉकडाउन किया गया था।

सरकारी आदेश में यह कहा गया है

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय,सभी तरह के वाहन पूरी तरह से बंद रहेंगे । डेढ़ दर्जन कार्यालय खोले जाएंगे । इनमें चिकित्सा,चिकित्सा शिक्षा,गृह, वित्त, कार्मिक, जिला प्रशासन,बिजली, पानी, परिवहन, स्वायत्तशासन,खाघ,आपदा प्रबंधन,पंचायती राज,सूचना एवं जनसंपर्क,आईटी,सामान्य प्रशासन,मोटर गैराज और विधि शामिल है । इस दौरान सरकारी कार्यालय में आम लोगों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा । सब्जी,दूध और मेडिकल की दुकानें,पट्रोल पम्प और एटीएम खुलेंगे,अन्य प्रतिष्ठान और फैक्ट्री बंद रहेंगे । फैक्ट्री मालिको को मजदूरों को वेतन सहित अवकाश देने के निर्देश दिए गए हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.