Move to Jagran APP

Janta Curfew और लॉकडाउन के बीच राजस्‍थान में पेट्रोल और डीजल महंगा, सरकार ने बढ़ाया वैट

coronavirus update राजस्थान में सरकार ने कोरोना वायरस की परेशानी और लॉकडाउन के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का झटका भी दे दिया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 04:09 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 04:09 PM (IST)
Janta Curfew और लॉकडाउन के बीच राजस्‍थान में पेट्रोल और डीजल महंगा, सरकार ने बढ़ाया वैट
Janta Curfew और लॉकडाउन के बीच राजस्‍थान में पेट्रोल और डीजल महंगा, सरकार ने बढ़ाया वैट

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में सरकार ने कोरोना वायरस की परेशानी और लॉकडाउन के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का झटका भी दे दिया। सरकार ने शनिवार रात पेट्रोल और डीजल पर चार-चार प्रतिशत वैट बढ़ा दिया। राजस्थान में पेट्रोल पर वैट 30 से बढ़कर 34 प्रतिशत और डीजल पर 22 से बढ़कर 26 प्रतिशत हो गया है। गहलोत सरकार के इस कदम से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है। यह शनिवार मध्यरात्रि से लागू हो चुकी है।

loksabha election banner

गहलोत सरकार के इस निर्णय से पेट्रोल के दामों में करीब दो रुपये 80 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है। वहीं, डीजल के दामों में करीब ढाई रुपये की बढ़ोतरी हुई है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल व डीजल पर वैट में यह दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले सरकार ने पिछले वर्ष जून में पेट्रोल व डीजल पर चार-चार प्रतिशत वैट बढ़ाया था। इस तरह अब तक सरकार पेट्रोल व डीजल में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी है।

दरअसल, सरकार की आर्थिक स्थिति डांवाडोल है। जनवरी तक के आंकडों के अनुसार सरकार की करों से होने वाली आय सिर्फ 64.85 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष इसी अवधि तक की आय से करीब दस प्रतिशत कम है। वहीं, अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले दस दिन से व्यापार उद्योग आदि सभी प्रभावित हो रहे है। केंद्र से मिलने वाली राशि में भी कमी आई है। ऐसे में पेट्रोल‘-डीजल से मिलने वाला वैट ही सरकार के लिए आय का एकमात्र बड़ा जरिया बचा हुआ है।

राजस्थान में सफल रहा जनता कफर्यू

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए आहवान पर रविवार को राजस्थान में जनता कफर्यू पूरी तरह सफल रहा। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा सहित प्रदेश के सभी छोटे-बडे शहरों मं सडकें सूनी रही और बाजार पूरी तरह बंद रहे। जो लोग कफर्यू का नजारा देखने के लिए बाहर निकले हुए दिखाई भी दिए, उन्हें पुलिस ने समझा बुझा कर वापस भेज दिया। इस दौरान आवश्यक सेवाओं जैसे पेट्रोल पम्प और चिकित्सा सेवाएं खुली रहीं।

सीकर के बाजार बंद रहे। लोग घरों से बाहर नहीं निकलें। आमजन भी अपने सोशल साइट्स, वॉट्सअप डीपी व स्टेटस, फेसबुक स्टोरी, ट्विटर पर जनता कफर्यू को सफल बनाने की अपील करते रहे। बीकानेर संभाग के ज्यादातर शहरों में सन्नाटा छाया रहा। सभी बाजार है पूरी तरह से बंद रहे। नेशनल हाइवे भी खाली दिखाई दिया। कई जगह पुलिस सड़क पर दिख रहे लोगों को मास्क लगाने और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहती दिखी। कोटा में सुबह 9 बजे तक रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ रही। बड़ी संख्या में छात्र घर जाने के लिए रवाना हुए। वहीं ज्यादातर हॉस्टल खाली हो गए।

राजस्थान में 31 मार्च तक लॉक डाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 31 मार्च तक लॉक डाउन कर दिया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी कार्यलय, मॉल, सिनेमा हॉल, होटल,दुकानें,फैक्ट्री और अन्य प्रतिष्ठान अब 31 मार्च तक बंद रहेंगे । सीएम की अध्यक्षता में देर रात हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इससे पहले सरकार ने 14 सरकारी विभागों को छोड़कर अन्य सभी सरकारी विभागों में शट डाउन किया था,लेकिन शनिवार को एकसाथ 6 लोगों के पॉजिटिव मिलने के बाद लॉक डाउन करने का निर्णय लिया गया है । सरकार ने तय किया है कि स्ट्रीट वेंडर्स को 1 अप्रैल से स्थानीय निकाय के सहयोग से फ़ूड पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.