Move to Jagran APP

coronavirus: राजस्थान में 6 नये पॉजिटिव मिले, कुल संख्या पहुंची 23, वसुंधरा और दुष्यंत की रिपोर्ट निगेटिव

coronavirus in rajasthan latest update राजस्थान में कोरोना वायरस के शनिवार को 6 नए मामले सामने आए हैं । नए पॉजिटिव केसों में 5 भीलवाड़ा और 1 जयपुर का युवक शामिल हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 03:35 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 05:41 PM (IST)
coronavirus: राजस्थान में 6 नये पॉजिटिव मिले, कुल संख्या पहुंची 23, वसुंधरा और दुष्यंत की रिपोर्ट निगेटिव
coronavirus: राजस्थान में 6 नये पॉजिटिव मिले, कुल संख्या पहुंची 23, वसुंधरा और दुष्यंत की रिपोर्ट निगेटिव

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के शनिवार को 6 नए मामले सामने आए हैं । नए पॉजिटिव आने वालों में 5 भीलवाड़ा और 1 जयपुर का युवक शामिल हैं। इसके साथ ही प्रदेश में पॉजिटिव पीड़ितों की संख्या 23 हो गई है । इससे पहले शुक्रवार को भीलवाड़ा में तीन चिकित्सकों सहित 6 और जयपुर में 2 लोग पॉजिटव आए थे । अब तक प्रदेश में पॉजिटिव पाए गए लोगों में से 3 को उपचार के बाद स्वस्थ किया जा चुका है । प्रदेश में अब तक 698 सैंपल जांच के लिए आए हैं। इनमें से 635 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है । वहीं 63 सैंपल अभी अंडर प्रोसेस हैं। भीलवाड़ा में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी रहा। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके सांसद बेटे दुष्यंत सिंह की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वसुंधरा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। 

loksabha election banner

भीलवाड़ा जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने बताया कि कर्फ्यू में सुबह 3 और शाम 2 घंटे की छूट दी जा रही है । भीलवाड़ा में शनिवार को नए मिले रोगियों में 3 चिकित्सक है,इससे पहले शुक्रवार को 3 चिकित्सक मिले थे । यहां दो दिन में कुल 11 पॉजिटिव मिले हैं ।ये चिकित्सक 22 फरवरी से 6 मार्च तक करीब 6 हजार लोगों के संपर्क में आए थे । अब उन सभी लोगों की जांच शुरू की गई है । वहीं झुंझुनूं के आधे शहर में तीसरे दिन कर्फ्यू जारी रहा । झूंझुनं जिला कलेक्टर यू.डी.खान ने बताया कि यहां लिए गए सभी सैंपल नेगेटिव आए हैं ।

उधर जानकारी के अनुसार राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके सांसद बेटे दुष्यंत सिंह की रिपोर्ट नेगेटिव आई है । दोनों फिलहाल सेल्फ आइसोलेशन में हैं । वसुंधरा और दुष्यंत लखनऊ में एक पार्टी में शामिल हुए थे, जिसमें लंदन से लौटी सिंगर कनिका कपूर भी थी । कनिका कपूर के पॉजिटिव आने के बाद दोनों ने जांच कराई और सेल्फ आइसोलेशन में रहने लगे । जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा, सिरोही सांसद देवजी पटेल और उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा भी सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे । बोहरा ने बताया कि दुष्यंत सिंह के साथ उन्होंने भी राष्ट्रपति भवन में फोटो खिंचवाने के साथ ही संसद सत्र में भाग लिया था । उनकी जांच रिपोर्ट तो नेगेटिव आई है,लेकिन फिलहाल सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे और किसी से नहीं मिलेंगे । चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है । 

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होंगी 

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ाने रविवार से बंद होंगी। एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार हालात पर नियंत्रण होने के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा। जयपुर से बैंकाक, दुबई, शारजहां और मस्कर के लिए फ्लाइट जाती है । पिछले तीन दिन में 40 फ्लाइटस रद्द की जा चुकी है। शनिवार सुबह शारजहां से की फ्लाइट से जयपुर पहुंचे 14 संदिग्धों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है । 

राजस्थान में आज से ही शुरू हुआ 'जनता कर्फ्यू', बाजार हुए बंद 

कोरोना वायरस की दिनोंदिन फैलती दहशत के बीच जयपुर सहित प्रदेशभर में शनिवार से ही' जनता कर्फ्यू'शुरू हो गया । व्यापारियों ने खुद ही अपनी दुकानें एवं अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए । व्यापारिक संगठनों ने लोगों से रविवार तक घरों में रहने की अपील की है । जयपुर में व्यापार महासंघ के बैनर तले शनिवार को ऐच्छिक और रविवार को आवश्यक रूप से चारदीवारी के सभी बाजार बंद रहेंगे । शनिवार को दोपहर 12 बजे जयपुर में छोटी चौपड़ पर पुलिस कमिश्नरेट की निर्भया स्क्वॉड टीम पब्लिक एड्रेस सिस्टम से कोरोना से बचाव का संदेश देंगी । 

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर भी रोक 

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए अब प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर भी रोक लगा दी गई है। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खचारियावास ने बताया कि यह रोक आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगी । मंत्री ने की लोगों से की अपील की है कि भीड़ इकठ्ठा नहीं करें. लोग अपने घरों में रहें और वायरस से अपना व अपनों का बचाव करें। 

अफवाह फैलाने पर 3 लोग गिरफ्तार 

वहीं कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने पर जयपुर ग्रामीण पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने कोरोना के 3 पॉजिटिव मरीज मिलने की अफवाह फैलाई थी। पुलिस अधीक्षक शंकर दत्त शर्मा के निर्देशन में उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।हनुमानगढ़ में एक युवक ने पाकिस्तान से आई एक महिलों को कोरोना पॉजिटिव होने की बात फैलाई थी,उसे भी गिरफ्तार किया गया  है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.