Move to Jagran APP

coronavirus से जंग में भारतीय सेना भी कूदी, जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर में किया ये काम

Coronavirus देश में बड़ी संख्या में लोगों आइसोलेशन में रखने के लिए सेना ने जैसलमेर में एक हजार से अधिक लोगों को आइसोलेशन में रखने की तैयारियों के बाद अब बाढ़मेर में तैयारी की है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 07:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:08 PM (IST)
coronavirus से जंग में भारतीय सेना भी कूदी, जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर में किया ये काम
coronavirus से जंग में भारतीय सेना भी कूदी, जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर में किया ये काम

रंजन दवे, जोधपुर। दुनिया में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस से बचाव लिए विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने की तैयारियों ने गति पकड़ ली है । साथ ही देश में बड़ी संख्या में लोगों आइसोलेशन में रखने के लिए सेना ने अपनी तैयारियां बढ़ी दी। जैसलमेर में एक हजार से अधिक लोगों को आइसोलेशन में रखने की तैयारियों के बाद अब सेना ने बाड़मेर में भी इसी तरह की तैयारी ली है । आवश्यकता पड़ने पर बाड़मेर में भी कोरोना संदिग्ध लोगों को आइसोलेशन में रखा जा सकेगा । 

prime article banner

कोरोना की आहट को भांप भारतीय सेना ने एक माह पहले से अपनी तैयारी शुरू कर दी थी । इस कड़ी में जोधपुर व जैसलमेर में सेना ने अपनी यूनिटों को अन्यत्र शिफ्ट कर एक - एक हजार से अधिक लोगों को रखने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की है। फिलहाल जैसलमेर में ईरान से लाए गए 484 भारतीय नागरिकों आइसोलेशन में रखा गया है । जोधपुर में फिलहाल किसी को नहीं रखा गया है । अब सेना ने बाड़मेर में भी इसी तर्ज पर एक वेलनेस सेंटर कम आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लिया है । 

बाड़मेर जिला कलेक्टर अंशदीप ने सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सैन्य क्षेत्र विकसित किए गए आइसोलेशन सेंटर के बारे में विस्तार से चर्चा की। बताया जा रहा है कि आवश्यकता पड़ने पर एहतियात के तौर सेना ने इसकी तैयारी की है । ताकि आपदा की स्थिति में तुरंत लोगों आइसोलेटेड रखा जा सके । उल्लेखनीय है जैसलमेर में सेना वेलनेस सेंटर में रह रहे 484 भारतीय नागरिकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की गई है । इस सेंटर में महिला पुरुषों को अलग - अलग रखा हुआ है । साथ ही आयु वर्ग के हिसाब से भी लोगों को रखा जा रहा है ।   इस सेंटर में प्रत्येक 20 लोगों एक डॉक्टर सहित कार्यवाहक सात जनों की टीम देखरेख कर रही है । वहीं आइसोलेशन में रह रहे एवं लोगों की सुविधा के लिए खेलकूद गतिविधियों सहित संगीत व टीवी सुविधाएं प्रदान की गई है । साथ ही सेना  इन सभी को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.