Move to Jagran APP

coronavirus को राजस्‍थान के इस नगर निकाय ने दी सीधी चुनौती, पूरा देश इससे सबक ले

coronavirus alert कोरोना से बचाव को लेकर प्रचार-प्रचार के साथ यहां हर चौराहे बस स्टैण्ड तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मास्क तथा सेनेटाइजर फ्री में बांटे जा रहे हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 07:32 PM (IST)
coronavirus को राजस्‍थान के इस नगर निकाय ने दी सीधी चुनौती, पूरा देश इससे सबक ले
coronavirus को राजस्‍थान के इस नगर निकाय ने दी सीधी चुनौती, पूरा देश इससे सबक ले

सुभाष शर्मा, उदयपुर। coronavirus in india कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के साथ चिकित्सा विभाग पूरी तरह सक्रिय है लेकिन डूंगरपुर नगर परिषद ने कोरोना को चुनौती देते हुए बचाव कार्य को अभियान के रूप में शुरू किया है। कोरोना से बचाव को लेकर प्रचार-प्रचार के साथ यहां हर चौराहे, बस स्टैण्ड तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मास्क तथा सेनेटाइजर फ्री में बांटे जा रहे हैं। साथ ही राजस्थान रोडवेज के साथ उन सभी वाहनों की दिन में दो बार धुलवाई कराई जा रही है, जिनमें लोग परिवहन कर रहे हैं। यह सब व्यवस्था भी डूंगरपुर नगर निकाय ने अपने हाथ में ले रखी है। नगर परिषद सभापति केके गुप्ता कोरोना से बचाव को लेकर चलाए जा रहे सभी कार्यों पर निगाह रखे हुए हैं।

loksabha election banner

डूंगरपुर में शहर के सभी भीड़-भाड़ वाले इलाके यथा नया बस स्टैंड,कलक्ट्री, अदालत, सामान्य चिकित्सालय के अलावा तमाम चौराहे सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क तथा सेनेटाइजर फ्री में बांटे जा रहे हैं। साथ ही चार दर्जन से अधिक क्षेत्र में हाथ धुलवाने के लिए भी पानी तथा लिक्विड़ साबुन की व्यवस्था की गई है। रोडवेज बसों के अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी वाहनों को अंदर से धोने तथा सोडियम हाईपो क्लोराइट दवा के छिडक़ाव की भी व्यवस्था नगर परिषद करवा रही है। बस स्टैझड पर आए प्रत्येक यात्री को सेनेटाइजर तथा मास्क दिए जा रहे हैं। कोरोना की गंभीरता को देखते हुए शहर की सडक़ों को भी दैनिक रूप से धुलवाया जा रहा है। सभापति केके गुप्ता स्वयं इस काम में हाथ बंटा रहे हैं। 

डूंगरपुर में पेम्फलेट, एलइडी स्क्रीन पर संदेश के साथ शहर के सभी ऑटो रिक्शाओं तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े वाहनोंपर जागरूकता के लिए पोस्टर लगाए गए हैं। फोगिंग मशीन के जरिए शहर भर में छिडक़ाव किया जा रहा है। इस अभियान को लेकर सभापति गुप्ता कहा कहना है कि डूंगरपुर प्रदेश की पहली ऐसी निकाय है जिसने फोगिंग के जरिए संक्रमण दूर करने की पहल की है। उनका कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश की शहरी निकायों को डूंगरपुर में चलाए जा रहे मिशन और नवाचारों को अपनाना चाहिए।

प्रतिदिन बांटे जा रहे एक हजार मास्क

नगर परिषद हर दिन एक हजार मास्क वितरित कर रहा है। इसके लिए उन्नति सिलाई सेंटर उनके लिए मास्क तैयार कर रहा है। नगर परिषद तैयार मास्क की सेनेटाइज कराने के बाद उन्हें लोगों को नि:शुल्क वितरित कर रही है। जहां दूसरे शहर सेनेटाइजर की कमी से जूझ रहे हैं,वहीं डूंगरपुर परिषद सीधे उत्पादक कंपनी से सेनेटाइजर मंगा रही है और लोगों को फ्री उपलब्ध करा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.