Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के चलते राजस्थान में मंत्रियों और अधिकारियों को सीएम ने सौंपी जिम्मेदारी

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजस्थान सरकार सक्रिय हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 01:46 PM (IST)
कोरोना वायरस के चलते राजस्थान में मंत्रियों और अधिकारियों को सीएम ने सौंपी जिम्मेदारी
कोरोना वायरस के चलते राजस्थान में मंत्रियों और अधिकारियों को सीएम ने सौंपी जिम्मेदारी

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजस्थान सरकार सक्रिय हो गई है। झुंझुनूं में बुधवार को मिले 3 मरीजो के घर के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगाने के साथ ही शहर के लोगों को घरों में ही रहने के लिए कहा गया है। परिवार के सभी 17 सदस्यों को जिला अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है। विशेष जांच टीम घर-घर सर्वे में जुटी है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्रियों और सचिवों को अपने प्रभार वाले जिलों में जाने के निर्देश दिए है। कार्यालयों में ली जाने वाली मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेने के निर्देश दिए गए हैं। आवश्यक परिस्थितयों को छोड़कर सरकारी यात्रा नहीं करने, डाक को कार्यालय की बिल्डिंग के प्रवेश द्वार पर ही लेने के निर्देश दिए गए हैं। लाइब्रेरी बंद रखने के साथ ही स्कूलों में पैरेंट-टीचर्स मीटिंग नहीं करने के लिए भी कहा गया है। जयपुर और अजमेर में 21 मार्च को लगाए जाने वाला पासपोर्ट मेला स्थगित कर दिया गया है।

विदेशों में फंसे राजस्थानी छात्र

कोरोना वायरस के चलते दुनिया के विभिन्न देशों में बंद घोषित कर दिया गया है। फिलीपिंस, ईरान, आस्ट्रेलिया, कनाड़ा, ईटली, अमेरिका सहित कई देशों में राजस्थान के करीब 20 हजार छात्र फंसे हुए हैं। इनमें अमेरिका में 10 हजार, आस्ट्रेलिया में 1500, कनाड़ा में 2 हजार, जर्मनी, न्यूजीलैंड, फिलीपिंस और यूके में करीब 8 हजार छात्र शामिल है। सरकारी अनुमान के अनुसार दुबई और दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में यहां के लोग रोजगार के लिए गए हुए हैं। राजस्थानियों की सुरक्षित वापसी और वहां उनके रहने की उपयुक्त व्यवस्था को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया,पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ एवं सांसद सुमेधानंद ने केंद्रीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर से मुलाकात की।

पुलिसकर्मियों के लिए जारी हुई एडवायजरी

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव ने पुलिसकर्मियों के लिए एडवायजरी जारी की है। सोमवार एवं शुक्रवार को होने वाली पुलिस परेड़ और संपर्क सभाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। पुलिसकर्मियों को ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग नहीं करने, केवल परीवादी से ही व्यक्तिगत मुलाकात करने, महिला अथवा बुर्जुग परीवादी होने पर किसी एक व्यक्ति के साथ मुलाकात करने के लिए कहा गया है। थाना अधिकारियों को कहा गया है कि अपने अधिकार क्षेत्र के स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर, क्रेच, जिम और स्कूल तुरंत बंद करा दिए जाएं।पुलिसकर्मियों को सफाई रखने एवं पुलिस थानों में सेनेटाइजर का उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित

कोरोना के कारण राजस्थान की सभी यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। जयपुर स्थित राजस्थान यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं आगामी आदेश तक यूजी और पीजी की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई है। कुलपति आर.के.कोठारी ने गुरूवार को एक आदेश जारी कर कहा कि परीक्षा की नई तारीख बाद में घोषित की जाएगी । इसी तरह जोधपुर के जयनारायण व्यास विवि. एवं बीकानेर के महाराजा गंगासिंह विवि.में 20 से 31 मार्च तक होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी है । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है।

वीरान रहे पार्क और धार्मिक स्थल, ट्रेन खाली और स्टैंड सुने

प्रदेश में धारा-144 लागू होने के बाद अधिकांश धार्मिक स्थलों पर भीड़ नजर नहीं आई। पार्क भी सुने रहे। रणथंभौर और सरिस्का में आॅन लाइन बुकिंग बंद कर दी गई है। अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में गुरूवार को अन्य दिनों की अपेक्षा 20 फीसदी लोग जियारत के लिए पहुंचे। जयपुर में आमेर का शिलामाता मंदिर और इस्कॉन मंदिर आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। गोविंद देव जी मंदिर में लाइव आरती के दर्शन के लिए लोगों से आग्रह किया गया है। नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर,पुष्कर का ब्रहमा मंदिर एवं करौली का कैलादेवी मंदिर पहले ही आम लोगों के लिए बंद किया जा चुका है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्रदेशभर में रेल यात्रीभार में 35 फीसदी तक की गिरावट हुई है। दस दिन में रिजर्वेशन निरस्त कराने पर रेलवे ने 15 लाख  रुपये लोगों को लौटाए हैं। रोड़वेज की बसें अन्य दिनों की अपेक्षा खाली चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.