Move to Jagran APP

Rajasthan: नकल गिरोह का 50 हजार का इनामी सरगना गिरफ्तार

Arrested In Rajasthan. पुलिस के अनुसार जगदीश विश्नोई नाम का यह सरगना थाना राजस्थान के सांचोर जिला जालोर का रहने वाला है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:30 PM (IST)
Rajasthan: नकल गिरोह का 50 हजार का इनामी सरगना गिरफ्तार
Rajasthan: नकल गिरोह का 50 हजार का इनामी सरगना गिरफ्तार

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने नकल गिरोह के एक सरगना को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इस पर 50 हजार रुपये का इनाम था। यह सरकारी स्कूल का शिक्षक रह चुका है। पुलिस इससे सख्ती से पूछताछ कर रही है।

prime article banner

पुलिस के अनुसार, जगदीश विश्नोई नाम का यह सरगना थाना राजस्थान के सांचोर, जिला जालोर का रहने वाला है। एटीएस और एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि जगदीश विश्नोई पूर्व में सरकारी अध्यापक था और उसे 2010 में निलंबित कर दिया गया था।

2002 से करा रहा है नकल

आरोपित ने आरंभिक पूछताछ में बताया कि वह 2002 से ही प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराने का काम कर रहा है। प्रारंभ में वह परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे व्यक्ति को बैठा कर नकल कराता था। इसके बाद उसने ब्लूटुथ के जरिये बड़ी संख्या में लोगों को नकल कराई है। पालीवाल ने बताया कि विश्नोई पुलिस भर्ती परीक्षा 2007, नर्सिंग भर्ती परीक्षा 2010, द्वितीय शिक्षक भर्ती परीक्षा 2012, राजस्थान रोडवेज कंडक्टर भर्ती परीक्षा 2012, राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2014, जूनियर अकाउंटेंट भर्ती परीक्षा 2015, पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा में नकल कराने के मामलों में गिरफ्तार हो चुका है। सितंबर 2017 में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

2018 से फरार चल रहा था

जमानत पर छूटने के बाद भी इसने अपनी हरकतें जारी रखी और छह मई, 2018 को बीएसटीसी का पेपर होने से पहले वॉट्सअप पर आउट करवा दिया था। जगदीश इसके बाद से फरार चल रहा था। फरारी के दौरान वह नेपाल, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में रहा तथा शराब माफियाओं के साथ मिलकर शराब व डोडा और पोस्त की तस्करी का भी काम कर रहा था। पुलिस इससे अब अन्य परीक्षाओं में कराई गई नकल के बारे में भी पूछताछ कर रही है। पूछताछ के दौरान कई अहम खुलासे हो सकते हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.