Move to Jagran APP

Coronavirus: छह राज्यों ने राजस्थान से मांगा कोरोना को हराने का फॉर्मूला

Coronavirus. कोरोना वायरस के चलते हाईकोर्ट और जिला व सत्र न्यायालयों में अब जरूरी मामलों की ही सुनवाई होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 03:08 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 03:08 PM (IST)
Coronavirus: छह राज्यों ने राजस्थान से मांगा कोरोना को हराने का फॉर्मूला
Coronavirus: छह राज्यों ने राजस्थान से मांगा कोरोना को हराने का फॉर्मूला

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. कोरोना वायरस को लेकर राजस्थार सरकार सर्तकता बरत रही है। जयपुर के एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने इटली के दंपति सहित चार पीड़ितों में तीन को स्वस्थ कर दिया है। इनमें जयपुर का एक बुजुर्ग शामिल है। अब 24 साल के एक युवक का इलाज चल रहा है। पीड़ितों के उपचार के लिए चिकित्सकों की टीम ने एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया में काम आने वाली दवाओं को काम में लिया। इन दवाओं को एक साथ देने से तीन लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जयपुर के चिकित्सकों का यह फॉर्मूला सफल होने के बाद बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और गुजरात के चिकित्सका विभाग ने इसके बारे में जानकारी मांगी है।

loksabha election banner

कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में शामिल हुए सभी पार्टियों के नेताओं ने सरकार द्वारा अब तक किए गए कार्य को सराहा। कोरोना का मुकाबला करने के लिए सभी पार्टियों के नेताओं ने सरकार का सहयोग करने की बात कही। गहलोत ने धर्मगुरुओं के साथ भी बैठक कर धार्मिक स्थलों पर कम भीड़ एकत्रित हो इस तरह का प्रबंध करने का आग्रह किया है। कोरोना के कहर के कारण राजस्थान सरकार ने निकाय चुनाव स्थगित करने को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी लगाई है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए आंध्र प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद निकाय चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। अब राजस्थान सरकार ने भी चुनाव स्थगित करने को लेकर कोर्ट में अर्जी लगाई है।

वहीं, राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांती की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में तय किया गया कि हाईकोर्ट और जिला व सत्र न्यायालयों में अब जरूरी मामलों की ही सुनवाई होगी। इसके लिए वकील अपने जरूरी केस लिस्ट कराएंगे। सुनवाई भी सुबह और शाम एक-एक घंटे के लिए ही होगी। जिला व सत्र न्यायालयों में केवल जमानत, रिमांड व स्टे जैसे आवश्यक मामलों की ही सुनवाई होगी। बैठक में लॉ स्टूडेंट्स और पक्षकारों का प्रवेश कोर्ट में 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया।

जयपुर के चिकित्सकों ने अपनाया यह फॉर्मूला

जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी की अगुवाई में सात चिकित्सकों की टीम ने कोरोना पीड़ितों को एचआइवी की दवा लोपिनाविर 200 एमजी, रिटोनाविर 50 एमजी, मलेरिया की दवा क्लोरोकीन व स्वाइन फ्लू की दवा ओस्लेटामिविर की डोज दी। इससे इटली के दंपति के साथ ही जयपुर का एक बुजुर्ग नेगेटिव आ गया। भंडारी ने बताया कि छह राज्यों के चिकित्सकों व स्वास्थ्य विभाग ने इस फॉर्मूले की जानकारी मांगी है।

मेंहदीपुर बालाजी बंद, दरगाह में स्क्रीनिंग शुरू

राज्य सरकार ने कही भी 50 या इससे अधिक लोगों के एकसाथ एकत्रित होने पर रोक लगा दी है। प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मेंहदीपुर बालाजी के दर्शन आम लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं। अब यहां केवल आरती होगी। करौली स्थित देश के प्रमुख जैन मंदिर श्रीमहावीर जी ट्रस्ट ने भी मेले में धार्मिक परंपराएं केवल औपचारिकता के बतौर निभाने का निर्णय लिया है। अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में जायरीनों की स्क्रीनिंग शुरू की गई है। देश के कोचिंग हब कोटा में मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए आने वाले स्टूडेंट्स या तो अपने घर चले गए या फिर हॉस्टल में ही रह रहे हैं। देश के विभिन्न इलाकों से करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स कोटा में कोचिंग कर रहे हैं।

कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। राज्य के जेल महानिदेशक ने प्रदेश की प्रमुख जेलों में प्रवेश से पहले सेनेटाइजर और साबुन से हाथ धोना आवश्यक कर दिया गया है। आमेर महल सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर आयोजित होने वाला लाइट एंड साउंड शो बंद कर दिए गए हैं। प्रतिवर्ष फरवरी और मार्च में गुलजार रहने वाले प्रदेश की दो सेंचरी रणथंभौर और सरिस्का में विदेशी पर्यटकों की आवक बिल्कुल नहीं हो रही है। देशी पर्यटक भी काफी कम संख्या में पहुंच रहे हैं। मंगलवार को रणथंभौर में सुबह की पारी में मात्र 80 लोग पहुंचे।

यह भी पढ़ेंः जयपुर, जोधपुर व कोटा के छह नगर निगमों के चुनाव पर असमंजस बरकरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.