जोधपुर, रंजन दवे। जोधपुर के बुझावड़ गांव स्थित मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी जोधपुर परिसर में नवज्योति विकास संस्थान की ओर से 13वां विशाल सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ, जिसमें अलग-अलग धर्मो के 53 जोड़े हमराह बनें।

संयोजक मोहम्मद रौनक काजी के अनुसार कौमी एकता व सद्भावना को बढ़ावा देने, गरीब परिवार के युवक-युवतियों का विवाह करवाने, विवाह में होने वाली फिजूलखर्ची रोकने, सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा सामूहिक विवाह के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के मकसद से ये विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया।

संयोजक गणपत सिंह चाौहान ने बताया कि हिन्दू समाज के 41 जोड़े व मुस्लिम समाज के 12 जोड़े इस विवाह में शामिल रहे। हिन्दू जोड़ों के विवाह के फेरे आर्य समाज के पंडितों द्वारा हिन्दू परम्परा के अनुसार विजय सिंह, दिलीप सिंह व किशनलाल गहलोत की टीम के नेतृत्व में कराये गये तथा मुस्लिम जोड़ों का निकाह इस्लामी रितिरिवाज से शहर काजी वाहिद अली, नायब शहर काजी मुशाहिद अली व फरहान अली की सरपरस्ती में हुआ। नवदम्पत्तियों को प्लाट के कागजात सौंपे गए।

सह संयोजक हसन खान ने बताया कि सभी पंजीकृत नवविवाहित जोड़ों को समिति की ओर से नि:शुल्क मैरिज सर्टिफिकेट वितरित किये गये तथा राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 15 हजार की सरकारी अनुदान राशि एफडी के रूप में दुल्हन के नाम से उनके खातों में शीघ्र उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही सफल वैवाहिक जीवन के लिए जोधपुर के प्रत्येक जोड़ो को जेडीए क्षेत्र के 50 गज कृषि भूमि प्लॉट के दस्तावेज वितरित किये गए। उपहार के रूप में स्त्री धन सहित कई उपयोगी वस्तुएं दुल्हन के परिवार को दो दिन पूर्व ही सौंप दी गई। 

सम्मेलन में ज्यादातर परिवार कम पढ़े लिखे, दिव्यांग, मजदूर व गरीब वर्ग से ताअल्लुक रखते है। विवाह में बारातें जोधपुर, पाली, रोहिट, पीपाड, जेतारण, बाड़मेर, जयपुर, सीकर, बालोतरा,  ब्यावर व बिलाड़ा से सम्मिलित हुई।

Rajasthan: पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म, नाबालिग आरोपी फरार

इक्कीस हजार जोड़ों के परिणय का है लक्ष्य

विभिन्न समितियों के सहयोग से  प्रदेश स्तर पर हुए अभी तक 12 सम्मेलनों में 2500 से अधिक दुल्हा-दुल्हन की शादियां हो चुकी हैं, वहीं इस सम्मेलन में 53 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। अगला सम्मेलन 11 जून को पाली में अनुमानित 101 दुल्हा-दुल्हन का होगा। संस्थान का लक्ष्य 21 हजार जोड़ों की शादियां करवाना हैं।

  शादी टूटने से गुस्साए लड़के ने की मां-बेटी को जलाने की कोशिश

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस