जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Government. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने रविवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के 40 अधिकारियों के तबादले किए हैं। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के साथ लंबे समय से चल रहे विवाद के कारण राजस्थान पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक केबी पंड्या का तबादला कर दिया गया है। पंड्या के साथ विवाद के चलते विश्वेंद्र सिंह ने दफ्तर जाना बंद कर दिया था।

कई प्रमुख सचिव बदले

तबादला सूची में महेंद्र सानी को सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त, डॉ. समित शर्मा को जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरशन लिमिटेड में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, केंद्र में प्रतिनियुक्ति से लौटे सुधांश पंत को वन एवं पर्यावरण विभाग में प्रमुख सचिव, संदीप वर्मा को राजस्व विभाग में प्रमुख सचिव, श्रेया गुहा को पर्यटन एवं कला संस्कृति विभाग में प्रमुख सचिव, प्रवीण गुप्ता को विभागीय जांच आयुक्त, कुंजीलाल मीणा को खान एवं पेट्रोलियम विभाग में प्रमुख सचिव, अजिताभा शर्मा को उर्जा विभाग में प्रमुख शासन सचिव के साथ अध्यक्ष जयपुर डिस्कॉम के पद पर लगाया गया है।

वहीं, दिनेश कुमार को अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम, राजेश यादव को जलदाय विभाग में प्रमुख सचिव, नवीन जैन को रोडवेज में एमडी, नीरज के पवन को श्रम विभाग में सचिव, रवि जैन को परिवहन आयुक्त, सुरेश गुप्ता को खाद्य विभाग में अतिरिक्त आयुक्त, यूडी खान को झुंझुनूं कलेक्टर, गौरव गोयल को निदेशक पेट्रोलियम एवं खान, वीएस बांकारवत को आयुक्त स्कूली शिक्षा, हिमांशु गुप्ता को जालौर कलेक्टर, रश्मी गुप्ता को अतिरिक्त आयुक्त सहकारिता विभाग, चित्रा गुप्ता को निदेशक पब्लिक सर्विसेज, अंतर सिंह नेहरा को बूंदी कलेक्टर, भगवती प्रसाद को संयुक्त शासन सचिव खाद्य विभाग, आशीष गुप्ता को सचिव राज्य लोकसेवा आयोग, नमृता वृषनी को डूंगरपुर कलेक्टर, गवांडे प्रदीप को एमडी राज्य चिकित्सा सेवा, खुशाल यादव को बीकानेर नगर निगम आयुक्त, सौरभ स्वामी को निदेशक माध्यमिक शिक्षा के पद पर लगाया गया है।

कुछ को अतिरिक्त प्रभार दिया गया

इनमें नरेश पाल गंगवार को आयुक्त, कृषि उत्पादन एवं प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी, राजस्थान के साथ ही पंजीयक, सहकारिता विभाग, राजस्थान जयपुर का अतिरिक्त पदभार सौंपा गया है। इसके अलावा मुक्तानंद अग्रवाल आयुक्त, उद्योग एवं (विनियोजन एवं अप्रवासी भारतीय), निवेश संवर्धन ब्यूरो, के पदभार के साथ ही आयुक्त, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कोरिडोर, जयपुर के पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। वहीं, डॉ. भंवरलाल, निदेशक पर्यटन विभाग राजस्थान को अपने पद के साथ साथ प्रबंध निदेशक राजस्थान पर्यटन विकास निगम के पद का अतिरिक्त कार्यभार आगामी आदेश जारी होने तक सौंपा गया है।

30 आइएएस के तबादलों के बाद अब पुलिस महकमे में आइपीएस की तबादला सूची का इंतजार है। पिछले कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी कि पंचायत चुनाव होने के बाद आईपीएस और आइएएस तबादला सूची जारी होगी। ऐसे में आइएएस के बाद अब आइपीएस ट्रांसफर सूची भी जल्द जारी होने की संभावना है। इसमें प्रदेश के तीन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रैंक के अधिकारी और दो से तीन आईजी रैंक के अफसरों के तबादले के अलावा करीब 30 से 35 आइपीएस अफसरों को बदला जा सकता है। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस