उदयपुर, जेएनएन। Road Accident In Chittorgarh. राजस्थान में चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा क्षेत्र में शुक्रवार अलसुबह जलिया चेक पोस्ट के समीप पर्यटकों की कार खड़े ट्रक में जा घुसी। हादसे में तीन पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए। पर्यटक एक कार से महाराष्ट्र से राजस्थान घूमने आ रहे थे।

जानकारी के अनुसार, कार नीमच की ओर से आ रही थी। टक्कर इतनी भयानक थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार में सवार अब्दुल सुमान और सौरभ महेंद्र पाटिल की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि हरीश पाटिल, हेमंत रमेश पाटिल, नवदीप, गिरीश, नीलेश, सोख महेंद्र के अलावा ट्रक चालक दिलीप सिंह रावत तथा खलासी खीमसिंह पुत्र रमेशसिंह घायल हो गए। सभी घायलों को उप जिला चिकित्सालय निंबाहेड़ा लाया गया, जहां प्रारंभिक उपचार के बाद सभी को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। वहां घायल हरीश पाटिल ने दम तोड़ दिया।

घायलों में हेमन्त, नवदीप, गिरिश और खीमसिंह की हालत गंभीर होने पर उन्हें उदयपुर रेफर कर दिया गया। बताया गया कि दो मृतकों के शव निम्बाहेड़ा अस्पताल में, जबकि एक शव जिला अस्पताल चित्तौडग़ढ़ के शवगृह में रखवाया गया है। उधर, घटना की सूचना पर निम्बाहेड़ा स्थित कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने दुर्घटना का मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। 

गौरतलब है कि आखिरकार राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू करने को तैयार हो गई है। करीब पांच माह तक चली ना-नुकर के बाद गहलोत सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट लागू करने का निर्णय लिया है और संभवया अगले सप्ताह में इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा तय जुर्माना राशि में राज्य सरकार ने संशोधन करने का निर्णय लिया है। जुर्माना राशि केंद्र सरकार के मुकाबले आधी की गई है।

नए एक्ट में संशोधन के बाद परिवहन विभाग ने विधि और वित्त विभाग की अनुसंशा करा ली है। राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राज्य सरकार जुर्माना राशि कम कर के मोटर व्हीकल एक्ट लागू करेगी। देश के जो वर्तमान हालात है उनमें केंद्र द्वारा तय की गई राशि देने में लोग असमर्थ है,इसे राज्य सरकार ने कम किया है। सबसे कम जुर्माना लगाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस