जयपुर, जेएनएन। Rajasthan BJP MLA. राजस्थान में भाजपा के विधायक 15 दिन का विधानसभा का भत्ता छोड़ सकते हैं। एक विधायक ने तो इस भत्ते की राशि टिड्डी प्रभावित किसानों को देने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष को पत्र भी लिख दिया है। भाजपा विधायक इस बारे में पार्टी के विधायक दल की बैठक में निर्णय करेंगे।

दरअसल, राजस्थान विधानसभा का सत्र गत 24 जनवरी से शुरू हो चुका है। हालांकि सिर्फ 24 और 25 जनवरी को ही कार्यवाही हुई। इन दो दिनों में विधानसभा ने अनुसूचित जाति और जनजाति को विधानसभाओं में आरक्षण दस वर्ष और बढ़ाने के केंद्रीय विधेयक का अनुमोदन और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ संकल्प पारित किया था। इसके बाद सत्र की कार्यवाही 10 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई। ऐसे में 26 जनवरी से नौ फरवरी तक सदन की कार्यवाही नहीं चल रही है। इसके बावजूद विधायकों को प्रतिदिन का भत्ता मिल रहा है। औसतन एक विधायक को करीब दो हजार रुपये प्रतिदिन का भत्ता मिलता है और 15 दिन का भत्ता प्रति विधायक करीब तीस हजार रुपये होता है। ऐसे में भाजपा विधायकों के बीच इस बात की चर्चा है कि चूंकि काम नहीं हो रहा है तो भत्ता भी नहीं लिया जाए।

इस बीच, बीकानेर जिले के नोखा से भाजपा विधायक बिहारी लाल विश्नोई ने तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया को पत्र भी लिखा है कि चूंकि सत्र की कार्यवाही नहीं चल रही है, इसलिए विधायकों को यह भत्ता नहीं मिलना चाहिए। विधायकों को देने के बजाए भत्ते की यह राशि टिड्डी हमले से प्रभावित किसानों को दी जानी चाहिए। अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि वे यह भत्ता नहीं लेंगे और अपनी ओर से इसे टिड्डी प्रभावित किसानों की सहायता के लिए देंगे।

गौरतलब है कि जब विधानसभा का सत्र शुरू हुआ था तो विश्नोई ही वो विधायक थे, जो टिडि्डयों से भरा टोकरा लेकर विधानसभा पहुंच गए थे और टिड्डी हमले से प्रभावित किसानों को सहायता देने की मांग उठाई थी। बताया जा रहा है कि विश्नोई के इस कदम के बाद कुछ और विधायक ऐसा ही निर्णय करने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि अभी इस बारे में पार्टी के स्तर पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

इस संबंध में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि विश्नोई ने सही विषय उठाया है और उन्होंने अपने स्तर पर निर्णय लिया है। पार्टी विधायक दल ने अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है। हम विधायक दल में इस बारे में चर्चा करेंगे और इसके बाद कोई निर्णय करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः हंगामे के साथ शुरू हुआ सत्र, भाजपा विधायक टिड्डियों को लेकर विधानसभा पहुंचे

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस