Move to Jagran APP

Rajasthan: भाजपा विधायक छोड़ सकते हैं 15 दिन का भत्ता

Rajasthan BJP MLA. औसतन एक विधायक को करीब दो हजार रुपये प्रतिदिन का भत्ता मिलता है और 15 दिन का भत्ता प्रति विधायक करीब तीस हजार रुपये होता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 05:29 PM (IST)
Rajasthan: भाजपा विधायक छोड़ सकते हैं 15 दिन का भत्ता
Rajasthan: भाजपा विधायक छोड़ सकते हैं 15 दिन का भत्ता

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan BJP MLA. राजस्थान में भाजपा के विधायक 15 दिन का विधानसभा का भत्ता छोड़ सकते हैं। एक विधायक ने तो इस भत्ते की राशि टिड्डी प्रभावित किसानों को देने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष को पत्र भी लिख दिया है। भाजपा विधायक इस बारे में पार्टी के विधायक दल की बैठक में निर्णय करेंगे।

loksabha election banner

दरअसल, राजस्थान विधानसभा का सत्र गत 24 जनवरी से शुरू हो चुका है। हालांकि सिर्फ 24 और 25 जनवरी को ही कार्यवाही हुई। इन दो दिनों में विधानसभा ने अनुसूचित जाति और जनजाति को विधानसभाओं में आरक्षण दस वर्ष और बढ़ाने के केंद्रीय विधेयक का अनुमोदन और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ संकल्प पारित किया था। इसके बाद सत्र की कार्यवाही 10 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई। ऐसे में 26 जनवरी से नौ फरवरी तक सदन की कार्यवाही नहीं चल रही है। इसके बावजूद विधायकों को प्रतिदिन का भत्ता मिल रहा है। औसतन एक विधायक को करीब दो हजार रुपये प्रतिदिन का भत्ता मिलता है और 15 दिन का भत्ता प्रति विधायक करीब तीस हजार रुपये होता है। ऐसे में भाजपा विधायकों के बीच इस बात की चर्चा है कि चूंकि काम नहीं हो रहा है तो भत्ता भी नहीं लिया जाए।

इस बीच, बीकानेर जिले के नोखा से भाजपा विधायक बिहारी लाल विश्नोई ने तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया को पत्र भी लिखा है कि चूंकि सत्र की कार्यवाही नहीं चल रही है, इसलिए विधायकों को यह भत्ता नहीं मिलना चाहिए। विधायकों को देने के बजाए भत्ते की यह राशि टिड्डी हमले से प्रभावित किसानों को दी जानी चाहिए। अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि वे यह भत्ता नहीं लेंगे और अपनी ओर से इसे टिड्डी प्रभावित किसानों की सहायता के लिए देंगे।

गौरतलब है कि जब विधानसभा का सत्र शुरू हुआ था तो विश्नोई ही वो विधायक थे, जो टिडि्डयों से भरा टोकरा लेकर विधानसभा पहुंच गए थे और टिड्डी हमले से प्रभावित किसानों को सहायता देने की मांग उठाई थी। बताया जा रहा है कि विश्नोई के इस कदम के बाद कुछ और विधायक ऐसा ही निर्णय करने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि अभी इस बारे में पार्टी के स्तर पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

इस संबंध में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि विश्नोई ने सही विषय उठाया है और उन्होंने अपने स्तर पर निर्णय लिया है। पार्टी विधायक दल ने अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है। हम विधायक दल में इस बारे में चर्चा करेंगे और इसके बाद कोई निर्णय करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः हंगामे के साथ शुरू हुआ सत्र, भाजपा विधायक टिड्डियों को लेकर विधानसभा पहुंचे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.