Move to Jagran APP

सीपा पर घुसपैठ करते पकड़े गए पाक नागरिक ने किए अहम खुलासे

Pak civilian. सीमा पर घुसपैठ करते पकड़े गए पाक नागरिक खुलासा किया है कि वह बीएसएफ की चौकियों व पुलिस थानों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए यहां आया था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 01:05 PM (IST)
सीपा पर घुसपैठ करते पकड़े गए पाक नागरिक ने किए अहम खुलासे
सीपा पर घुसपैठ करते पकड़े गए पाक नागरिक ने किए अहम खुलासे

जागरण संवाददाता, जयपुर। अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश करते समय पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिक ने कई अहम खुलासे किए हैं। उसने बताया कि वह पाकिस्तान से सटे राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर जिलों में सेना की छावनियों, बीएसएफ की चौकियों व पुलिस थानों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए यहां आया था। पाकिस्तान में सींध प्रांत के अमरकोट जिले के पीरकोट गांव निवासी भागचंद को सोमवार शाम तारबंदी पार कर बाड़मेर जिले के मुनाबाव अकली गांव में प्रवेश करते हुए पकड़ा गया था।

loksabha election banner

सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में उसने बताया कि वह सीमा चौकियों पर जवानों की तैनाती के बारे में जानकारी जुटाने के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग लेने की योजना बनाकर आया था। लेकिन अपनी योजना को अमल में लाने से पहले ही वह पकड़ा गया। दो दिन तक चली पूछताछ में उसने बताया कि अमरकोट निवासी सलीम खान पठान नामक व्यक्ति ने उसे भेजा था। इसके लिए उसे पैसा दिया गया था। भागचंद से गडरारोड़ पुलिस स्टेशन में दो दिन तक पूछताछ करने के बाद बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर लाया गया। बाड़मेर में उससे आगे की पूछताछ होगी। जांच में सामने आया कि गहरे हरे रंग की कमीज और पायजामा पहनकर तारबंदी के पास उगी हरी घास का फायदा उठा कर भागचंद ने सीमा में प्रवेश किया। हरे रंग के कपड़े पहनने का मकसद था कि घास का रंग भी इसी तरह का होने के कारण वह आसानी से सीमा में प्रवेश कर सकेगा।

बीएसएफ डीआईजी बोले, अब संयुक्त पूछताछ करेंगे

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बाड़मेर सेक्टर के डीआईजी गुरूपाल सिंह ने बताया कि अब पाक नागरिक भागचंद से सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त पूछताछ करेगी। सीमा पर अलर्ट जारी है। उधर, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि भागचंद को यहां भेजना पाक का ड्राइ रन (पूर्वाभ्यास) हो सकता है। दरअसल, सीमा पार से किसी घुसपैठ को अंजाम देने के लिए आईएसआई कई बार डमी व्यक्ति को भेजकर रास्ते की टोह लेती है। सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों को यह सूचना मिली है कि पाक खुफिया एजेंसियां भारतीय सीमा चौकियों व सैनिकों के बारे में जानकारी जुटाने में जुटी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.