Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1912 नए मामले और 15 मौतें

Coronavirus राजस्थान में अब तक एक लाख 18 हजार 793 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही 1367 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केसों की संख्या 18614 है। मंगलवार को सबसे अधिक 398 केस जयपुर में और 303 जोधपुर जिलो में मिले हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 09:51 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1912 नए मामले और 15 मौतें
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान में मंगलवार को कोरोना के 1912 नए मामले मिले और 15 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक एक लाख 18 हजार 793 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही 1367 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केसों की संख्या 18,614 है। मंगलवार को सबसे अधिक 398 केस जयपुर में और 303 जोधपुर जिलो में मिले हैं। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऑक्सीजन युक्त, आइसीयू और वेंटिलेटर्स युक्त बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संसाधनों का बेहतर प्रबंधन कर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने में कोई कमी नहीं रखेगी। उन्होंने कहा कि जयपुर में प्राथमिकता से ऑक्सीजन, आइसीयू और वेंटिलेटर्स के एक हजार बेड्स अतिरिक्त बढ़ाए जाएं।

loksabha election banner

कोविड-19 की समीक्षा बैठक में बताया गया कि मृत्यु दर को नियंत्रित करने में प्रदेश कामयाब रहा है। सितंबर में अब तक मृत्यु दर 0.9 प्रतिशत से भी कम रही है। अगस्त में भी यह एक प्रतिशत से कम थी। वर्तमान में राजस्थान में कोरोना से औसत मृत्यु दर 1.16 प्रतिशत है, जो कि न सिर्फ राष्ट्रीय औसत बल्कि दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों से कम है। इसी तरह रिकवरी दर 83 प्रतिशत है, जो कि राष्ट्रीय औसत के साथ-साथ कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों से बेहतर है। मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह को निर्देश दिए कि धारा 144 की पालना के लिए पुलिस स्थान विशेष को चिन्हित करके फ्लैग मार्च निकाले।

आयुर्वेद विभाग में 100 से अधिक पदों पर भर्ती होगी

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच सरकार ने नई भर्ती प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके तहत आयुर्वेद अधिकारियों के 450, नर्सिंग,कपांडर के 550 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। अन्य पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद विभाग की तरफ से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले काढ़े व अन्य दवाइयों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.