Move to Jagran APP

International Womens Day: राजस्थान में 110 महिलाओं ने रक्तदान कर कायम की मिसाल

International Womens Day अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उदयपुर की 110 महिलाओं ने रक्तदान कर मिसाल कायम की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 12:37 PM (IST)
International Womens Day: राजस्थान में 110 महिलाओं ने रक्तदान कर कायम की मिसाल
International Womens Day: राजस्थान में 110 महिलाओं ने रक्तदान कर कायम की मिसाल

उदयपुर।  महिला दिवस पर उदयपुर की 110 महिलाओं ने रक्तदान कर एक मिशाल कायम की है। इसे राजस्थान का पहला रक्तदान शिविर बनने का गौरव मिला, जिसमें रक्तदाता केवल महिलाएं ही थी। नारी शक्ति रक्तदान शिविर नाम से यह शिविर उदयपुर के लेकसिटी मॉल में लगाया गया, जिसे सुहानी सर्दी आंदोलन के संयोजक की पहल पर विभिन्न महिला संगठनों ने मिलकर आयोजित किया।

loksabha election banner

सुहानी सर्दी आंदोलन के संयोजक एवं समाजसेवी प्रवीण रतलिया ने बताया कि वह पहली बार रक्तदान अभियान में जुड़े। अभी तक महिलाओं में रक्तदान को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं। जिसे दूर करने तथा रक्तदान के प्रति

जागरूकता के उद्देश्य से शहर के विभिन्न महिला संगठनों का सहयोग लिया गया। सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक आयोजित शिविर में शहर भर की 110 महिलाओं ने रक्तदान कर एक रिकार्ड कायम किया। इस शिविर को राजस्थान का पहला ऐसा शिविर बनने का गौरव मिला, जिसमें रक्तदाता केवल महिलाएं थी।

इस कार्य में डायनेमिक योगा स्टूडियो की गुनीत मुंगा, बीईग फिट न्यूट्रिशन क्लब की रानी पालीवाल, वजूद संस्थान की ऋतु वैष्णव, श्री दिगम्बर जैन बालिका स्कूल की कला करनपुरिया, मातृशक्ति संगठन और आदर्श सोसायटी की पीडि़त महिलाओं के अलावा सीमा सोलंकी, राजश्री वर्मा, प्रीति पंवार, टीना जैन आदि की मुख्य भूमिका रही। 

जयपुर रेलवे स्टेशन पर लगाई गई स्वास्थ्य परीक्षण की मशीन

जयपुर रेलवे स्टेशन पर 100 रुपये में 18 टेस्ट कराए जा सकेंगे। इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने हेल्थचेकअप मशीन जयपुर जंक्शन पर शुक्रवार देर रात लगाई और शनिवार को पहली जांच हुई। इस मशीन से 18 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी। इन जांचों को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है।

जांच के लिए प्रति यात्री 50, 80 और 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। यह मशीन सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी। इस मशीन से रेलवे के यात्री का बॉडी कंपोजिशन चैकअप हो सकेगा। इसमें वजन, लंबाई, प्रोटीन, फैट, मिनरल, कैल्शियम, पल्स रेट, डायबीटीज, ब्लड प्रेशर सहित 18 जांचें होगी। यात्रियों की सहायता के लिए मशीन पर एक टेक्निकल अटेंडेंट भी मौजूद रहेगा।

रेलवे की ओर से अप्रैल के प्रारंभ में जयपुर के गांधीनगर, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी रेलवे स्टेशनों पर भी एक-एक मशीनें लगाई जाएंगी। बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस में शामिल जांच के लिए प्रति यात्री 50 रुपये रेट रखी गई है। वहीं इसके बाद अन्य जांच करवाने पर 80 से 100 रुपए तक वसूले जाएंगे।

जयपुर रेलवे स्टेशन पर 100 रुपये में 18 टेस्ट कराए जा सकेंगे। इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने हेल्थचेकअप मशीन जयपुर जंक्शन पर शुक्रवार देर रात लगाई और शनिवार को पहली जांच हुई। इस मशीन से 18 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी। इन जांचों को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है। जयपुर में लगाई गई इस मशीन को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह है। उल्लेखनीय है कि इन्हीं जांचों को बाहर लैबोरेट्री में करवाने पर हजारों रुपए वसूल लिए जाते हैं। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवा वितरण के साथ ही फ्री जांच की सुविधा भी मुहैया करा रखी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.