Move to Jagran APP

शनिवार व रविवार को श्री दरबार साहिब के रास्ते की नहीं होती सफाई

स्वच्छ भारत मिशन के तहत साफ-सफाई रखने का ढिंढोरा पीटने वाले प्रशासन सफाई पर ध्यान नहीं दे रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:11 AM (IST)
शनिवार व रविवार को श्री दरबार साहिब के रास्ते की नहीं होती सफाई
शनिवार व रविवार को श्री दरबार साहिब के रास्ते की नहीं होती सफाई

अभिषेक जोशी, तरनतारन : स्वच्छ भारत मिशन के तहत साफ-सफाई रखने का ढिंढोरा पीटने वाले प्रशासन की उदासीनता की मिसाल प्रत्येक सप्ताह का शनिवार और रविवार होता है। आम तौर पर नगर कौंसिल के सफाई कर्मियों की छुट्टी के कारण श्री दरबार साहिब जाने वाली संगत को दुर्गध का सामना करना पड़ता है। ये सिलसिला ताजा नहीं बल्कि लंबे समय से चला आ रहा है।

loksabha election banner

श्री दरबार साहिब तरनतारन के चार रास्ते हैं। श्री गुरु अर्जुन देव निवास स्थान वाला रास्ता अब मुख्य रास्ते के तौर पर जाना जाता है। श्रद्धालुओं के लिए यहां पार्किग की व्यवस्था भी है। ऐसे में इस रास्ते पर सफाई के प्रबंध बेहतर होने चाहिए, परंतु ऐसा नहीं हो रहा। हालात ऐसे हैं कि शनिवार और रविवार को श्री अर्जुन देव निवास स्थान के नजदीक कूड़े ढेर लगे रहते हैं। कुछ माह पहले स्थानीय प्रशासन ने यहां से कूड़े का डंप उठा लिया था। उस समय यहां पर साफ-सफाई की व्यवस्था भी देखी जाती थी, किंतु अब यहां पर कूड़े का डंप फिर रख दिया गया है। सोमवार से शुक्रवार तक डंप की सफाई आम तौर पर होती है, परंतु शनिवार को यहां से कूड़ा नहीं उठाया जाता बल्कि आसपास के मोहल्लों की सफाई के बाद सफाई कर्मियों द्वारा सारा कूड़ा यहां फेंक दिया जाता है। रविवार को छुट्टी होती है, जिसके कारण कूड़े के डंप के आसपास भी गंदगी के ढेर लगे रहते है। इन ढेरों के कारण श्री दरबार साहिब जाने वाली संगत को दुर्गध का सामना करना पड़ता है।

प्रशासन की लापरवाही का संगत भुगत रही खामियाजा : तेजपाल

हिदू नेता कृष्णदेव तेजपाल ने कहा कि संगत गुरु घर में माथा टेकने के दूर-दूर से आती है, परंतु श्री गुरु अर्जुन देव निवास स्थान के पास कूड़े के ढेर और गंदगी ने नाक में दम कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ये बड़ी लापरवाही है, जिसका खमियाजा संगत को भुगतना पड़ रहा है। स्थानीय निकाय विभाग निभाए जिम्मेदारी : उबोके

श्री दरबार साहिब के मैनेजर बलविंदर सिंह उबोके ने कहा कि एसजीपीसी कर्मियों द्वारा श्री दरबार साहिब के चारों गेटों के आसपास सफाई की व्यवस्था की जाती है, परंतु कूड़े के ढेर उठाना स्थानीय निकाय विभाग की जिम्मेदारी होती है। कई बार कूड़े के ढेर श्री दरबार साहिब के बिल्कुल समीप (सरदार इंकलेव के गेट पर) भी होते है।

सफाई हर हालत में यकीनी बनाई जाएगी : सविंदर कौर

इस मामले को लेकर नगर कौंसिल अध्यक्ष बीबी सविंदर कौर ने कहा कि समय-समय पर सफाई अभियान का खुद जायजा लेती हैं। यहां पर भी कोई कमी आए तो संबंधित अमले को दिशा-निर्देश दिए जाते है। श्री गुरु अर्जुन देव निवास स्थान के पास कूड़े के डंप की सफाई की जाएगी। मोहल्ला निवासियों को चाहिए कि वह यहां कूड़ा न फेंके।

अधिकारियों की होगी जवाबतलबी : डीसी

डीसी प्रदीप सभ्रवाल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर कूड़े के ये डंप और ढेर किसी कलंक से कम नहीं। इस बाबत नगर कौंसिल के अधिकारियों को लिखित आदेश दिए जाएंगे। छुट्टी के दिन कूड़े के ढेर कौन उठाएगा, इसकी भी जवाबतलबी होगी। पूरे शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने लिए एसडीएम सुरिदर सिंह की अगुवाई में टीम का गठन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.