Move to Jagran APP

कस्बा झब्बाल में तेजी से फैल रहा है पशुओं में रोग

तरनतारन : एक सप्ताह से कस्बा झब्बाल में पालतू पशु बीमारी का शिकार हो रहे है। यहां पर एक दर्जन के करीब पशुओं की मौत से किसानों में प्रशासन के खिलाफ रोष पाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:59 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 12:59 AM (IST)
कस्बा झब्बाल में तेजी से फैल रहा है पशुओं में रोग
कस्बा झब्बाल में तेजी से फैल रहा है पशुओं में रोग

जागरण संवाददाता, तरनतारन : एक सप्ताह से कस्बा झब्बाल में पालतू पशु बीमारी का शिकार हो रहे है। यहां पर एक दर्जन के करीब पशुओं की मौत से किसानों में प्रशासन के खिलाफ रोष पाया जा रहा है। हलका विधायक डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री ने पशुओं की मौतों का कड़ा नोटिस लेते वेटनरी विभाग की टीम को मौके पर जाने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

कस्बा झब्बाल में पशुओं में मूंह और पैर की बीमारी छूत की तरह फैल रही है। यहां पर एक सप्ताह के दौरान दर्जन के करीब पशुओं की हुई है। किसान सेवा सिंह, न¨रदर सिंह, रामपाल सिंह, शिंगारा सिंह दलीप सिंह ने बताया कि पशुओं में मूंह और पैर की बीमारी फैलने बाद वेटनरी विभाग से पशुओं का ईलाज करवाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भैंस 70 से 90 हजार में आती है। कई किसान ऐसे हैं जिनके पास खेती के लिए जमीन नहीं। वह भैंसों के दूध से अपने परिवार का गुजारा करते थे। गांव जौहल राजू सिंह में किसान सकत्तर सिंह की तीन भैंसे बीमार थी। जिनमें एक की मौत हो गई है। किसान जतिंदरपाल सिंह ने बताया कि बीमार भैंस का वेटनरी अस्पताल से ईलाज करवाने के बावजूद उसकी मौत हो गई है। किसान हीरा सिंह की बीमार पांच भैंसों में से एक की मौत हो गई है। रेशम सिंह, प्रगट सिंह, सतनाम सिंह, गुरमीत सिंह, मनिंदर सिंह, सविंदर सिंह, अवतार सिंह ने कहा कि उनकी सभी भैंसे बीमार चली आ रही है। कांग्रेस पार्टी के एससी सैल के अध्यक्ष सतपाल सिंह लाडी ने पीड़ित किसानों को लेकर मुख्य डेयरी अधिकारी को ज्ञापन सौंप मुआवजा मांगा है। विधायक डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री ने इलाके में पशुओं की मौत पर कड़ा नोटिस लेते पशु पालन मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर रणबीर सिंह गिल, वेटनरी अफसर ह¨रदर सिंह संधू, जगजीत सिंह के आधारित टीम ने कैंप लगाकर किसानों को पशु के पालन बाबत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष में दो बार पशुओं को बीमारियों से बचाने लिए उनको वैक्सीनेशन की जाती है। इस मौके वेटनरी अस्पताल झब्बाल में डॉ. की खाली पोस्ट की जिम्मेदारी हरविंदर सिंह संधू को दे दी गई। इस मौके स्वर्ण सिंह, जोगिंदर सिंह, अमरजीत सिंह, हरजिंदर सिंह ठट्ठा, गुरबचन सिंह स्वर्गापुरी, जोगिंदर सिंह, बलबीर सिंह बीरा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.