Move to Jagran APP

स्वभाव से शख्त पर समाज सेवा के लिए मचलता है दिल

, तरनतारन : हरियाणा के जींद जिले के एक छोटे से गांव उजाना निवासी आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह चहल अपराधियों के लिए किसी खौफ से कम नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 01:02 AM (IST)
स्वभाव से शख्त पर समाज सेवा के लिए मचलता है दिल
स्वभाव से शख्त पर समाज सेवा के लिए मचलता है दिल

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : हरियाणा के जींद जिले के एक छोटे से गांव उजाना निवासी आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह चहल अपराधियों के लिए किसी खौफ से कम नहीं हैं। लेकिन, इस 'खौफनाक' खाकी के अंदर छुपा नाजुक दिल कुलदीप चहल को देश और समाज सेवा के लिए जहां प्रेरित करता है वहीं मजलूम और असहाय लोगों की मदद के लिए मचलता भी है। उल्लेखनीय है कि कुलदीप सिंह चहल एसएसपी दर्शन सिंह मान की जगह14 फरवरी वीरवार को बाद दोपहर गुरु नगरी के एसएसपी का पदभार संभालेंगे। इसके बाद पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

loksabha election banner

गौर तलब है कि 2009 में आइपीएस अधिकारी बनते ही कुलदीप सिंह चहल की पहली पोस्टिंग होशियारपुर में हुई। राज्य की राजधानी चंडीगढ़ के साथ सटे साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) में बतौर एसएसपी अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले कुलदीप चहल का नाम उस समय देश-विदेश चर्चा में आया जब 1 लाख के ईनामी गैंगस्टर अंकित भादू का मोहाली पुलिस ने एनकाउंटर किया। बेहतर सेवाओं के बदले पुलिस मेडल से सम्मानित चहल ने दैनिक जागरण को बताया कि पंजाब की जवानी को नशे में डूबा देख बहुत दुख हुआ। मोहाली में बतौर एसएसपी सेवाएं देने के बाद गुरु नगरी तरनतारन की सेवा का जो मौका मिला है वह कभी भूलने वाला नहीं।

खौफ केवल अपराधियों के लिए

चहल कहते है कि जिस दिन आइपीएस बना था उस दिन वाली खुशी आज दोबारा मिल रही है। क्योकि सिखों के पांचवें गुरु श्री गुरु अर्जुन देव जी की धरती तरनतारन को नमन करने का मौका मिला है। उनका कहना है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के नापाक इरादों को विफल बनाना चुनौती भरा है। पर ईमानदारी से फर्ज का पालन करते हुए नशा तस्करों का वह जाल भी तोड़ दूंगा जो बाकी बचा है। कुलदीप चहल कहते हैं कि खाकी का रौब केवल अपराधियों के लिए है। मैं आम जनता का सेवक हूं।

वर्दी से प्यार, खेलों से लगाव

कबड्डी खेल से लगाव रखने वाले उक्त आइपीएस अधिकारी का कहना है कि अपने गांव उजाना के भले लिए समाजिक संस्था प्रयास से जुड़े हैं। अपने गांव के खेल स्टेडियम की दिशा और दशा को सुधार कर समय-समय पर खेलों का आयोजन करवाते है।

पर्यावरण संरक्षण बड़ी जिम्मेदारी

कुलदीप चहल कहते हैं कि पर्यावरण संरक्षण को मुख्य रखते हुए उन्होंने अपने गांव में 90 फीसद पौधों का पालन पोषण युवाओं से करवाते है। कांउसलिंग के जरीये 300 से अधिक युवाओं को खेलों से जोड़ने वाले आईपीएस अधिकारी कुलदीप चहल कहते हैं कि आने वाले दिनों में पूरे जिले में पुलिस और पब्लिक के बीच संबंध मधुर बनाने लिए कड़ी का काम करेंगे।

फर्ज से समझौता नहीं

सुरक्षा के मामले में कोई भी ढील बर्दाशत नहीं होगी। विभाग को चुस्त बनाने लिए पुलिस कर्मियों की कांउसलिंग करेंगे। आइपीएस की वर्दी पहन अपने फर्ज का पालन करने वाले कुलदीप चहल का लगाव उन फिल्मी सितारों से भी है, जिन्होंने पंजाब का नाम रोश किया है। फिल्म स्टार धमर्ेंद्र व प्रसिद्ध गायक गुरदास मान के व फैन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.