Move to Jagran APP

मुरादपुर में सीवरेज व्यवस्था चरमराई पार्षद व मंत्री नहीं कर रहे सुनवाई

मुरादपुरा के वार्ड नंबर 9 के लोग डेढ़ वर्ष से परेशानी के आलम से गुजर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 12:17 AM (IST)
मुरादपुर में सीवरेज व्यवस्था चरमराई पार्षद व मंत्री नहीं कर रहे सुनवाई
मुरादपुर में सीवरेज व्यवस्था चरमराई पार्षद व मंत्री नहीं कर रहे सुनवाई

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : मुरादपुरा के वार्ड नंबर 9 के लोग डेढ़ वर्ष से परेशानी के आलम से गुजर रहे हैं। कारण, वार्ड में सीवरेज व्यवस्था खराब है। हालांकि लोग कई बार स्थानीय पार्षद, नगर कौंसिल अध्यक्ष, ईओ, विधायक और यहां तक कि स्थानीय निकाय मंत्री व स्थानीय अदालत मेंस गुहार लगा चुके हैं, पर इसके बावजूद भी कईं सुनवाई नहीं हो रही।

loksabha election banner

सीआइडी ब्यूरो के जिला इंचार्ज सरबजीत सिंह मुरादपुरा की अगुवाई में स्थानीय निवासियों राजविंदर कौर, जसवंत सिंह, हरदीप सिंह, सु¨रदर सिंह, गुरप्यार सिंह, साहिब सिंह, जसवंत सिंह ने बताया कि वार्ड 9 में सीवरेज सिस्टम कई वर्षो से खराब पड़ा है। पूर्व सरकार के कार्यकाल दौरान समय-समय पर सीवरेज की सफाई होती रहती थी, परंतू डेढ़ वर्ष पहले सरकार बदलते ही सीवरेज की सफाई नहीं करवाई गई, जिसके कारण वार्ड में सीवरेज का गंदा पानी लोगों के घरों में प्रवेश कर जाता है। सीवरेज को मुरम्मत करवाने लिए स्थानीय पार्षद बलदेव सिंह बिल्ला को वफद मिला, परंतु सीवरेज सिस्टम ठीक नहीं हो पाया। इस समस्या से निजात पाने लिए नगर कौंसिल के ईओ मनमोहन सिंह को लिखित शिकायत दी गई। उन्होंने मौके पर टीम भेज मालूम किया कि पुराना सीवरेज मुकम्मल तौर पर खराब हो चुका है, लेकिन इसे ठीक कराने की किसी ने कोशिश नहीं की।

स जेएम के आदेश के बावजूद हल नहीं हुई समस्या

सरबजीत सिंह ने बताया कि क्षेत्र के लोगों द्वारा समस्या से निजात पाने लिए जुलाई माह में मुफ्त कानूनी सेवा अथॉरिटी को पत्र लिखा। सीजेएम रमन शर्मा द्वारा 4 जुलाई 2018 को नगर कौंसिल के ईओ को उक्त समस्या से निजात दिलाने के लिए लिखा गया। ईओ द्वारा 20 नवंबर 2018 को पत्र लिख कर सीवरेज बोर्ड को कहा गया कि उक्त क्षेत्र में सीवरेज की मुरम्मत की जाए। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं गई। फिर हलका विधायक डॉ. धर्मबीर अग्निहोत्री को भी वफद मिला। असर न होता देख वार्ड के लोगों ने स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी पत्र लिखा। लोगों का कहना है कि सीवरेज की खराब हुई व्यवस्था को ठीक करने लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किया गया। गुरबचन सिंह, गुरपाल सिंह, बिल्ला सिंह, सतपाल सिंह, मीत सिंह, बबलू सिंह, रौणकी राम ने वार्ड के पार्षद बलदेव सिंह बिल्ला को लिखित तौर पर कई शिकायतें की परंतु अभी तक कोई सुधार नहीं हो पाया। लोगों का कहना है कि सीवरेज की व्यवस्था खराब होने से पीने वाले पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है जिसका असर सीधे तौर पर लोगो की सेहत पर हो रहा है।

नगर कौंसिल का होगा घेराव : मुरादपुरा

सरबजीत सिंह मुरादपुरा का कहना है कि सियासी नेताओं से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक कई बार गुहार लगाई जा चुकी है, पर कोई भी नतीजा सामने नहीं आया। स्थानीय लोगों की समस्या लगातार बढ़ने से लोगों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है। मुरादपुरा ने कहा कि अगर प्रशासन ने सीवरेज की व्यवस्था की और ध्यान नहीं दिया तो मोहल्ला निवासी नगर कौंसिल कार्यलय का घेराव करेंगे।

स वरेज बोर्ड की है जिम्मेदारी : ईओ रंधावा

नगर कौंसिल के ईओ मनमोहन सिंह रंधावा कहते हैं कि सीवरेज की खराब व्यवस्था को मुरम्मत करने की जिम्मेदारी सीवरेज बोर्ड की है। बोर्ड को लिखित तौर पर उक्त समस्या से अवगत करवाया जा चुका है। इस पर अमल करना बोर्ड की जिम्मेदारी तो है ही, साथ ही वह निजी तौर पर दखल देकर समस्या से निजात दिलाने लिए यत्न कर रहे हैं। सीवरेज की पुरानी व्यवस्था का नवीनीकरण ही समस्या का पक्का हल है।

राशि आते ही शुरू होगा काम : एसडीओ

स वरेज बोर्ड के एसडीओ अनिल कुमार का कहना है कि वार्ड 9 में सीवरेज व्यवस्था सुधारने लिए खाका तैयार किया जा रहा है, जिसकी राशि आते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.