Move to Jagran APP

जेल से विदेशों में बैठे आतंकियों से संपर्क बनता था इंद्रजीत

इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आइएसवाइएफ) के मुखी लखबीर सिंह रोडे से जुड़े तीन आतंकियों गुरविदर सिंह बाबा गुरप्रीत सिंह रंधावा संदीप सिंह काला को पांच दिन का पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद दोबारा स्थानीय अदालत में पेश करके तीन दिन का और रिमांड लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 11:26 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 11:26 PM (IST)
जेल से विदेशों में बैठे आतंकियों से संपर्क बनता था इंद्रजीत
जेल से विदेशों में बैठे आतंकियों से संपर्क बनता था इंद्रजीत

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आइएसवाइएफ) के मुखी लखबीर सिंह रोडे से जुड़े तीन आतंकियों गुरविदर सिंह बाबा, गुरप्रीत सिंह रंधावा, संदीप सिंह काला को पांच दिन का पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद दोबारा स्थानीय अदालत में पेश करके तीन दिन का और रिमांड लिया। पूछताछ के दौरान उक्त तीनों आतंकियों ने शौर्य चक्र विजेता बलविदर सिंह संधू की हत्या मामले से लेकर पाकिस्तान में बैठे लखबीर सिंह रोडे व हरविदर सिंह रिदा के अलावा कनाडा में बैठे लखबीर सिंह लंडा से लेकर जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले नए युवाओं के बारे में अहम जानकारी बताई। यह जानकारी मिलते ही तरनतारन की पुलिस टीम ने शौर्य चक्र विजेता बलविदर सिंह संधू हत्याकांड में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) द्वारा नामजद करके गिरफ्तार किए गए आतंकी इंद्रजीत सिंह निवासी रैषियाना को प्रोडक्शन वारंट पर हिरासत में ले लिया। तीन आतंकियों गुरविदर सिंह बाबा (गांव पीराबाद अयात), गुरप्रीत सिंह रंधावा (गांव डेरा बाबा नानक), संदीप सिंह काला (गांव अवाण) को नौ अगस्त को गांव नागोके घराट के पास लांसर कार में जाते गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद में इन आतंकियों के कब्जे से दो किलो आइडी, एक हैंड ग्रेनेड, दो पिस्टल, 635 ग्राम हेरोइन, 100 ग्राम अफीम, 36.90 लाख की ड्रग मनी बरामद की गई थी। इन तीनों आतंकियों की निशानदेही पर स्थानीय पुलिस ने गुरसाहिब सिंह साबा (निवासी गांव वेरका), दलजीत सिंह लाली (निवासी गांव खारा सुल्तान), इंद्रजीत सिंह, मनजिदर सिंह (निवासी गांव संघरकोट) को गिरफ्तार किया था। इन आतंकियों से की गई पूछताछ में सामने आया कि पाकिस्तान में बैठे आइएसवाइएफ के मुखी लखबीर सिंह रोडे, हरविदर सिंह रिदा के अलावा कनाडा में बैठे गैंगस्टर लखबीर सिंह लंडा की कोशिश खालिस्तान के नाम पर प्रदेश का माहौल खराब करने की है। जांच दौरान यह भी सामने आया है कि 2016 में (अकाली-भाजपा गठजोड़ के दौरान) पंजाब में हुई धार्मिक बेअदबी का बदला लेने के लिए पाक द्वारा पंजाब के युवाओं को बड़े स्तर पर गुमराह करके कई प्रकार की साजिश रची गई। इसी साजिश के तहत तीनों आतंकियों गुरविदर सिंह बाबा, गुरप्रीत सिंह रंधावा, संदीप सिंह काला ने यूटयूब के माध्यम से आइईडी तैयार करने और इसे प्रयोग करने की ट्रेनिग ली थी। इसी सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस ने ओर जानकारी जुटाने के लिए शौर्य चक्र विजेता बलविदर सिंह संधू हत्याकांड में जेल में बंद आतंकी इंद्रजीत सिंह निवासी रैषियाना को प्रोडक्शन वारंट पर लिया है। क्योंकि उन्हें पुख्ता जानकारी मिली है कि उक्त आतंकी जेल में बैठकर पाकिस्तान, कनाडा के अलावा भारत में बैठे कई कुख्यात गैंगस्टरों, खालिस्तानी समर्थकों, नशा तस्करों का नेटवर्क चला रहा है।

loksabha election banner

उधर, आइईडी समेत गिरफ्तार किए गए तीनों आतंकियों की निशानदेही पर काबू किए गए गुरसाहिब सिंह साबा, मनजिदर सिंह, इंद्रजीत सिंह, दलजीत सिंह लाली को रविवार स्थानीय अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया। एसएसपी रणजीत सिंह ढिल्लों कहते है कि तीनों आतंकियों को दोबारा पुलिस रिमांड पर लेकर और पूछताछ की जा रही है। इंद्रजीत सिंह रैषियाना से भी सुराग मिलने की संभावना है। जांच पूरी होने तक कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.