Move to Jagran APP

हरविंदर सिंह रिंदा के साथी हैप्पी संगेड़ा की फ्रांस में हत्या, लंडा के डर से भागा था इटली से

पाकिस्तान में हरविंदर सिंह रिंदा की हत्या के बाद अब चर्चा है कि उसके फ्रांस में रहने वाले साथी हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी संगेड़ा की भी हत्या कर दी गई है। हैप्पी संगेड़ा कुछ दिन पहले ही इटली से फ्रांस आया था।

By DHARAMBIR SINGH MALHAREdited By: Kamlesh BhattPublished: Sun, 20 Nov 2022 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 04:01 PM (IST)
हरविंदर सिंह रिंदा के साथी हैप्पी संगेड़ा की फ्रांस में हत्या, लंडा के डर से भागा था इटली से
हैप्पी संगेड़ा की फ्रांस में हत्या। सांकेतिक फोटो

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के इशारे पर पंजाब का माहौल बिगाड़ने वाले हरविंदर सिंह रिंदा के बाद उसके साथी हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी संगेड़ा की भी हत्या की चर्चा है। बताया जा रहा है कि हैप्पी की तीन दिन पहले फ्रांस में हत्या की गई है। कनाडा में रहने वाले आतंकी लखबीर सिंह लंडा ने हैप्पी को मरवाने के लिए 15 दिन पहले रंगदारी दी थी, जिसके बाद वह इटली से फ्रांस भाग गया था।

loksabha election banner

फिरोजपुर जिले के थाना मक्खू के अधीन आते गांव बस्ती वाला निवासी हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी संगेड़ा ने करीब दो वर्ष पहले हरिके पत्तन निवासी सतपाल पाला बूह पर गोलियां चलाई थी। इस मामले में थाना जीरा में हैप्पी संगेड़ा के खिलाफ इरादतन हत्या का मामला दर्ज है।

इस हत्या के बाद हैप्पी संगेड़ा फर्जी पासपोर्ट पर इटली चला गया था। इटली में रहते हुए हैप्पी संगेड़ा ने अपना नेटवर्क कनाडा में रहते आतंकी लखबीर सिंह लंडा के साथ कायम कर लिया था। लखबीर सिंह लंडा की ओर से तरनतारन और पट्टी क्षेत्र के व्यापारियों को धमकाकर रंगदारी लेने के लिए हैप्पी संगेड़ा को प्रयोग किया जाता था।

सूत्रों के अनुसार हैप्पी संगेड़ा तरनतारन जिले में जहां अपना नेटवर्क काफी मजबूत कर चुका था। लखबीर सिंह लंडा द्वारा हैप्पी संगेड़ा की हत्या करवाने के लिए दो सप्ताह पहले ही साजिश रची गई थी, जिसका पता चलते ही हैप्पी संगेड़ा इटली से फ्रांस भाग गया था। वहां पर शुक्रवार को हैप्पी संगेड़ा को कुछ लोगों ने मौत के घाट उतार दिया। बता दें कि लखबीर सिंह लंडा व हैप्पी संगेड़ा आपस में करीबी दोस्त थे। लखबीर सिंह लंडा जब गैंगस्टर नहीं था तो हरिके पत्तन के स्टेडियम में दोनों एक साथ क्रिकेट भी खेलते थे।

तरनतारन हत्याकांड के तार भी जुडऩे लगे

लखबीर सिंह लंडा को हैप्पी संगेड़ा पर संदेह हो गया था। जम्मू-कश्मीर राजस्थान राष्ट्रीय मार्ग स्थित गांव रसूलपुर में 11 अक्तूबर को दुकानदार गुरजंट सिंह जंटा की गोलियां मारकर हत्या करने के मामले में नामजद अर्शदीप सिंह बाठ को गुजरात में दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

लखबीर सिंह लंडा को संदेह था कि अर्शदीप सिंह बाठ को पकड़वाने में हैप्पी संगेड़ा की अहम भूमिका रही है। तरनतारन से संबंधित अर्शदीप बाठ को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली के स्पेशल सेल की टीम द्वारा कई दिनों से मेहनत की जा रही थी, जिसके चलते अर्शदीप सिंह बाठ की स्नेपचेट आइडी दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को मुहैया करवाने में हैप्पी संगेड़ा की भूमिका मानी जाती थी।

हैप्पी संगेड़ा पर लखबीर लंडा को था संदेह

आतंकी लखबीर सिंह लंडा ने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट डालते हुए हैप्पी संगेड़ा की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि उनके साथी बलजीत मल्ली के घर में हैप्पी संगेड़ा ने एके-56 राइफल रखवाई थी और दस मिनट बाद दिल्ली के स्पेशल सेल द्वारा बलजीत मल्ली को गिरफ्तार कर लिया था।

लखबीर सिंह लंडा ने अपनी पोस्ट में उन लोगों को चेतावनी दी है कि जिन्होंने कुछ दिन पहले सिखों को घरों से निकालकर मारने की धमकी दी है। खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा हैप्पी संगेड़ा के संपर्क सूत्रों तक पहुंचने के लिए रविवार को बैठक की। इस बैठक में पंजाब पुलिस से संबंधित एसपी रैंक के दो अधिकारी व एनआइए से संबंधित एसएसपी रैंक का एक अधिकारी भी मौजूद था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.