Move to Jagran APP

पुलिस मलते रह गई हाथ, गुरमेल ने पोस्त बीज कर दी अरदास

वधानसभा हलका खडूर साहिब के गांव वां निवासी गुरमेल सिंह ने आखिर जो कहा था वह कर ही दिखाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 07:42 PM (IST)
पुलिस मलते रह गई हाथ, गुरमेल ने पोस्त बीज कर दी अरदास
पुलिस मलते रह गई हाथ, गुरमेल ने पोस्त बीज कर दी अरदास

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : विधानसभा हलका खडूर साहिब के गांव वां निवासी गुरमेल सिंह ने आखिर जो कहा था, वह कर ही दिखाया और पुलिस देखती रह गई। एक सप्ताह पहले उसने पोस्त (खसखस) की खेती करने संबंधी पोस्टर थाना सदर की इमारत समेत गांव में कई जगह लगा दिए थे। यह मामला दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद पुलिस की नींद टूटी और गुरमेल सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया गया, परंतु उसको गिरफ्तार नहीं किया गया। रविवार को गुरमेल सिंह की गांव की पंचायती जमीन पर खसखस की बिजाई करने की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

loksabha election banner

गुरमेल सिंह ने छह जुलाई 2007 को गांव में पोस्त की बिजाई की थी, उस समय भी दैनिक जागरण ने इस मामले को बड़े स्तर पर उठाया था। सात जुलाई को दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद पुलिस ने गुरमेल सिंह के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली थी। लेकिन कुछ समय बार वह इस मामले में बरी हो गया था। बताया जाता है कि इससे पहले भी उसने ऐसी ही एक हरकत की थी। लंबे समय तक चुप रहने के बाद गुरमेल सिंह ने गांव में पोस्त की खेती करने का ऐलान करते हुए थाना सदर की इमारत पर पोस्टर लगवा दिए थे। इन पर लिखा था कि पोस्त की खेती का उद्घाटन जिले के डीसी करेंगे। यह मामला दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद गुरमेल सिंह और उसके दो साथियों पर मुकदमा दर्ज किया था। मामला दर्ज होने के बावजूद थाना सदर पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार नहीं किया। कहा जा रहा है कि सियासी दबाव के चलते उसे पुलिस गिरफ्तार नहीं करना चाहती।

वीडियो में गुरमेल सिंह अपने साथी गुरभेज सिंह के साथ खेतों में खड़ा है। इस दौरान बकायदा अरदास करवाई जाती है। जिसमें उक्त खेती पंचायती जमीन पर करने का जिक्र होता है। इस मौके पर छोटे बच्चों का हजूम भी गुरमेल सिंह के साथ खसखस की खेती के लिए नारे लगाता दिखाई देता है। गुरमेल सिंह ने कहा कि पंजाब की जवानी और किसानी को बचाने के लिए पोस्त की खेती जरूरी है। नशीले टीकों और गोलियों के जहर से युवा मौत के मूंह में जा रहे हैं। इस दौरान गुरमेल सिंह बकायदा रिबन काटकर खसखस की खेती का उद्घाटन करता है। पुलिस कार्रवाई पर ग्रामीणों ने उठाए सवाल

खसखस की खेती के बारे में गांव वां के निवासियों सज्जण सिंह, जरनैल सिंह, मेहर सिंह, हरनाम सिंह, बाबा सिंह, कुलदीप कौर, राज राणी, मस्सा सिंह, दलबीर कौर, देवा सिंह का कहना है कि दो बार पहले भी गुरमेल सिंह द्वारा पोस्त की खेती करवाई गई थी। 14 नवंबर को गुरमेल सिंह ने पोस्त की खेती करने के पोस्टर भी लगाए थे। लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया। अगर पुलिस उसे समय पर गिरफ्तार कर लेती तो पोस्त की बिजाई न होती। हालांकि सरपंच बलबीर कौर पत्नी हरलाभ सिंह का कहना है कि गुरमेल सिंह की इस हरकत से पूरा गांव शर्मिदा है। गुरमेल सिंह द्वारा अरदास करवाकर गांव की पंचायती जमीन पर खसखस की खेती करवाने की वीडियो की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है। थाना सदर की इमारत पर पोस्त की खेती को लेकर लगाए गए पोस्टर मामले में केस दर्ज किया गया है। आरोपित को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, इस बारे में जांच करवाई जा रही है। साथ ही आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

ध्रुव दहिया, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.