Move to Jagran APP

फास्टैग कार्ड लेने के लिए सरकार लगा रही जोर, सुविधाओं पर नहीं गौर

टोल प्लाजा पर अब आपको नकदी नहीं देनी पड़ेगी बल्कि फास्टैग से पैसे अदा करने होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 06:37 PM (IST)
फास्टैग कार्ड लेने के लिए सरकार लगा रही जोर, सुविधाओं पर नहीं गौर
फास्टैग कार्ड लेने के लिए सरकार लगा रही जोर, सुविधाओं पर नहीं गौर

अभिषेक जोशी, तरनतारन : हाईवे पर सफर करते समय रास्ते में आने वाले टोल प्लाजा पर अब आपको नकदी नहीं देनी पड़ेगी बल्कि फास्टैग से पैसे अदा करने होंगे। ये नीति पूरे देश में एक दिसंबर को लागू की जानी थी, किंतु एनएचएआइ की ओर से अचानक 15 दिनों की मोहलत देते हुए अब फैसला किया गया है कि पंद्रह दिसंबर तक जुर्माना नहीं वसूला जा सकेगा। ऐसे में जम्मू-कश्मीर राजस्थान राष्ट्रीय मार्ग पर आने वाले टोल प्लाजा पर फास्टैग लगाने के लिए लोगों की भीड़ तो नजर आ रही है, परंतु आसपास सुविधाएं और सफाई व्यवस्था की कमी है।

loksabha election banner

गांव उस्मां के नजदीक टोल प्लाजा लगाया गया है। यहां पर फास्टैग लगाने के लिए लोग आ रहे हैं। फास्टैग के लिए 10 बजे काउंटर लगाने का समय निर्धारित किया गया है, किंतु यहां पर स्टाफ 30 से 40 मिनट देरी से आ रहा है। स्टाफ की लेट-लतीफी के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

महिंदर सिंह, राम गोपाल, दीदार सिंह, अच्छर सिंह, अमन सूद, इंद्रजीत गुप्ता, सेवा सिंह, सरदूल सिंह, नीरज शर्मा, कुलदीप राय, नरपिंदर सिंह ने बताया कि फास्टैग का फैसला केंद्र सरकार द्वारा करने के साथ प्रबंध नहीं किए गए। ऐसे लग रहा है कि जैसे फास्टैग लगवाने के लिए उन्हें नोटबंदी के दौर से गुजरना पड़ रहा हो। उल्लेखनीय है कि स्थानीय टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा कई दिनों से शुरू हो चुकी है। इसके बावजूद टोल प्लाजा पर तैनात स्टाफ की ओर से वाहन चालकों को फास्टैग वाली लेन बाबत जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में कई बार नकदी के माध्यम से पर्ची कटवाने वाले वाहन चालकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

टोल प्लाजा पर लोग हो रहे गुमराह

सरकार द्वारा भले ही फास्टैग की तिथि पंद्रह दिनों के लिए बढ़ा दी गई है, किंतु यहां के काउंटरों पर एक दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य किए जाने की सूचना वाली स्लिप लगाई गई है, जिनको अभी तक बदला नहीं गया। जानकारी गलत देने के कारण गुमराह हो रहे हैं। फास्टैग वाली लेन से वाहन के गुजरते समय ऑटोमेटिक ढंग से स्कैनिंग होती है। स्कैनिंग होते ही टोल प्लाजा काउंटर का फाटक अपने आप खुल जाता है, किंतु इस लेन में नकदी वाली गाड़ियां आकर फंस जाती है। वे चाहते हुए भी पीछे नहीं जा पाते, क्योंकि देखते ही देखते यहां कतार लग जाती है। टोल प्लाजा पर मुसाफिरों के लिए जो सार्वजनिक शौचालय बनाए गए है, उनको अभी तक भी ताले लगे हुए हैं। मेनहोल खुले पड़े है, जिसमें गंदगी और कचरा साफ दिखाई दे रहा है।

लोगों को मिली है राहत : अजय कुमार

टोल प्लाजा के अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा फास्टैग की तिथि पंद्रह दिनों तक बढ़ाई गई है, जिसे लोगों को काफी समय मिल गया है। टोल प्लाजा पर निर्धारित समय पर फास्टैग के काउंटर लगाए जाते है। किसी कारण स्टाफ देरी से आया हो सकता है। साफ-सफाई की व्यवस्था में कोई कमी नहीं। सार्वजनिक शौचालयों को आम लोग प्रयोग करें, ये यकीनी बनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.