Move to Jagran APP

सज गया चुनावी समर, मतदान आज

तरनतारन : जिला परिषद व ब्लॉक समिति के चुनाव लिए जिला चुनाव अधिकारी प्रदीप सभ्रव ने चुनावी अमले को रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 05:59 PM (IST)
सज गया चुनावी समर, मतदान आज
सज गया चुनावी समर, मतदान आज

जागरण संवाददाता, तरनतारन : जिला परिषद व ब्लॉक समिति के चुनाव लिए जिला चुनाव अधिकारी प्रदीप सभ्रवाल ने पोलिंग बूथों लिए चुनावी अमले को रवाना करते बताया कि सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। यह मतदान बैलेट पेपरों के माध्यम से होगा। पोलिंग स्टाफ को समान मुहैया करवा कर पोलिंग बूथों लिए रवाना किया गया। इस मौके पोलिंग स्टाफ को चुनाव आयोग के आदेशों का पाठ पढ़ाते कहा कि पोलिंग में इमानदारी से ड्यूटी निभाने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला तरनतारन की कुल 4 विधान सभा सीटों तरनतारन, पट्टी, खेमकरन, खडूर साहिब आती है। इन चारों सीटों में इस बार ब्लॉक स्तर की बजाए विधान सभा हलकों के आधारित जिला परिषद कुल 20 जोन बनाए गए हैं। इनमें से विधान सभा हलका खेमकरण के कुल पांच जोनों पर कांग्रेस प्रत्याशी बिना मुकाबला बिना मुकाबला जेतू घोषित किए गए हैं। विधान सभा हलका पट्टी के दो जोनों पर जिला परिषद प्रत्याशी जेतू करार दिए जा चुके है। जबकि विधान सभा हलका तरनतारन के जोन कोट धर्म चंद से कांग्रेस का एक प्रत्याशी बिना मुकाबला जेतू घोषित किया जा चुका है। विधान सभा हलका नौशहरा पन्नूआं के पांच जोनों पर कांग्रेस व शिअद के अलावा आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला बताया जाता है।

तरनतारन व पट्टी जोन में 32 प्रत्याशी चुने जा चुके हैं निर्विरोध

विधान सभा हलका तरनतारन की बात करें तो जिला परिषद के 28 जोनों में से 13 जोन में निर्विरोध प्रत्याशी निर्वाचित हो चुके हैं। पट्टी के कुल 20 जोनों में से 19 पर भी निर्विरोध चुनाव हो चुका है। हलके के बाकी बचे एक जोन उबोके में कांग्रेस प्रत्याशी सुखविंदर सिंह सिद्धू व बसपा के हरमीत सिंह चुनाव मैदान में हैं। बता दें कि सिद्धू एसजीपीसी के पूर्व सदस्य है। उनके मुकाबले पर उतरे बसपा प्रत्याशी हरप्रीत सिंह को शिअद और आम आदमी पार्टी का समर्थन है।

खेमकरण में चार जोनों पर होने हैं चुनाव

विधान सभा हलका खेमकरण के कुल 42 जोनों में से 38 जोनों पर निर्विरोध प्रत्याशी निर्वाचित हो चुके हैं। बाकी बची चार सीटों पर मतदान होना है। खडूर साहिब हलके में भी दो प्रत्याशी ब्लॉक समिति के चुनाव बिना मुकाबला जीत चुके हैं। इन चुनावों के मद्देनजर जिला चुनाव अधिकारी कम- डीसी प्रदीप सभ्रवाल ने रिटर्निग व सहायक रिट्रनिंग अधिकारियों बैठक करके उनको चुनाव आयोग के आदेशों से अवगत करवाया। इस मौके पर एसडीएम सु्रिंदर सिंह, एसडीएम अनुप्रीत कौर, जिला माल अधिकारी अरविंदरपाल सिंह, तहसीलदार सीमा सिंह आदि मौजूद थे।

जिला परिषद और ब्लॉक समिति के लिए बने 895 पोलिंग बूथ

डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप सभ्रवाल ने कहा कि तरनतारन जिले में जिला परिषद के कुल 20 जोन है। जबकि ब्लॉक समिति के 160 जोन है। बिना मुकाबला जिला परिषद और ब्लॉक समिति सीटों पर जीत दर्ज होने के बाद बाकी बची सीटों (जोनों) लिए चुनाव आयोग के आदेश पर कुल 895 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। ब्लॉक तरनतारन में 21 पोलिंग बूथों पर जिला परिषद व 28 पर ब्लॉक समिति लिए वोट पड़ेगे। ब्लॉक गंडीविंड में जिप के लिए 33, समिति के लिए 36 बूथों पर वोटिंग होगी। ब्लॉक पट्टी में 10 पोलिंग बूथों पर जिप और 3 पोलिंग बूथों पर समिति लिए वोटिंग होगी। इसी तरह नौशहरा पन्नूआ में 68 पोलिंग बूथों पर जिला परिषद लिए वोटिंग होगी। जबकि 10 बूथों पर ब्लॉक समिति के लिए वोटिंग होगी। डीसी ने बताया कि ब्लॉक भिखीविंड में 29 बूथों पर पंचायत समिति लिए वोटिंग होगी, ब्लॉक वल्टोहा में 29 बूथों पर वोटिंग की जा सकेगी। ब्लॉक चोहला साहिब के 69 पोलिंग बूथ जिला परिषद के लिए बनाए गए हैं। जबकि 122 पोलिंग बूथ पंचायत समिति के लिए होंगे। पीले कार्ड होल्डर पत्रकार ही कर सकेंगे कवरेज

जिला चुनाव अधिकारी प्रदीप सभ्रवाल ने बताया कि जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनावों की कवरेज लिए लोक संर्पक विभाग द्वारा (2018-19) के दौरान जारी किए शिनाख्ती कार्ड होल्डर पत्रकारों को ही पोलिंग बूथों और मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.