Move to Jagran APP

दरिया ब्यास और पौंग डैम में पानी बढ़ने से मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

लगातार हो रही बारिश के कारण पौंग डैम और दरिया ब्यास में जलस्तर बढ़ रहा है जिसके चलते दरिया ब्यास के साथ लगते 24 गांवों में बाढ़ के हालात बनने लगे है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 06:54 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 07:00 AM (IST)
दरिया ब्यास और पौंग डैम में पानी बढ़ने से मंडराने लगा बाढ़ का खतरा
दरिया ब्यास और पौंग डैम में पानी बढ़ने से मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

जासं, तरनतारन : लगातार हो रही बारिश के कारण पौंग डैम और दरिया ब्यास में जलस्तर बढ़ रहा है, जिसके चलते दरिया ब्यास के साथ लगते करीब 24 गांवों में बाढ़ के हालात बनने लगे है। गत वर्ष बाढ़ से बचाव के लिए करोड़ों की लागत से बनाए गए पैंटून पुल के आसपास जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते विधानसभा हलका खडूर साहिब के गांवों के किसानों चिंतित नजर आ रहे है। करीब दो करोड़ की लागत से 2021 में तैयार हुए पैंटून पुल का तत्कालीन विधायक रमनजीत सिंह सिक्की ने उद्घाटन किया था ताकि आसपास के किसानों को तरनतारन से कपूरथला में जाने के लिए कम सफर करना पड़े, परंतु इन दिनों दरिया ब्यास और पौंग डैम में जल स्तर बढ़ते ही उक्त क्षेत्र में जलाभाव बढ़ चुका है। पैंटून पुल के समीप (गांव घड़का) में पानी का स्तर लगातार बढ़ने से गांव करमूवाला, चंबा, कीड़िया, कंबो ढाए वाला, धुन्न ढाए वाला, गुज्जरपुरा, मुंडापिड में किसानों की फसलों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

loksabha election banner

किसान परमजीत सिंह, जोधा सिंह, नसीब सिंह, रंजीत सिंह, गुरवेल सिंह, गुज्जर सिंह ने बताया कि धान की रोपाई हो चुकी है। ऐसे में यदि स्तर पर बढ़ता है तो उनकी फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी। किसानों ने कहा कि हर वर्ष दरिया ब्यास की लपेट में आने से उनकी फसलें खराब होती है, परंतु पक्के तौर पर कोई प्रबंध नहीं किया गया। हालांकि खडूर साहिब क्षेत्र में आते रकबे में दरिया की मजबूती की गई है, जिसके चलते अधिक खतरा तरनतारन जिले से संबंधित गांवों में रहता है। आने वाले दिनों में होंगे पक्के प्रबंध : विधायक लालपुरा

खडूर साहिब के विधायक मनजिदर सिंह लालपुरा का कहना है कि दरिया ब्यास का पानी हर वर्ष इलाके में तबाही मचाता है इसलिए रवायती पार्टियों की पुरानी सरकारें जिम्मेदार है। अब हमारी सरकार आने वाले दिनों में पक्का प्रबंध करेगी। मौजूदा हालातों से निपटने लिए अधिकारियों को कहा गया है।

अधिकारी मौके पर जाकर लें हालात का जायजा : डीसी

डिप्टी कमिश्नर मोनीश कुमार का कहना है कि ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि मौके पर जाकर हालात का जायजा लें। किसानों की उपजाऊ जमीन का नुकसान न हो इसलिए पहले से ही दिशा-निर्देश दिए गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.