Move to Jagran APP

मारे गए घुसपैठियों की थी बड़ी साजिश, पंजाब व दिल्ली को दहलाने के लिए आ रहे थे पाक से भारत

बीएसएफ द्वारा गत सप्ताह सीमा पर मार गिराए गए पांच पाकिस्तानी घुसपैठिये पंजाब व दिल्ली में तबाही मचाने के लिए भारत में घुस रहे थे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 10:15 AM (IST)
मारे गए घुसपैठियों की थी बड़ी साजिश, पंजाब व दिल्ली को दहलाने के लिए आ रहे थे पाक से भारत
मारे गए घुसपैठियों की थी बड़ी साजिश, पंजाब व दिल्ली को दहलाने के लिए आ रहे थे पाक से भारत

जेएनएन, तरनतारन। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को तरनतारन के अमरकोट सेक्टर में जिन पांच पाक घुसपैठियों को मार गिराया था, वह पंजाब और दिल्ली में बड़ी वारदात करने की मंशा से आए थे। दिल्ली से पहले उन्हें पंजाब में ट्रायल करना था। हालांकि, अभी तक पुलिस ने आधिकारिक तौर पर उन्हें आतंकी घोषित नहीं किया है, लेकिन विश्वस्त सूत्रों के अनुसार इस मामले के खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) व बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआइ) उनकी मदद कर रहे थे।

prime article banner

वहीं, मंगलवार को घुसपैठियों के शवों को पोस्टमार्टम के बाद अमृतसर के जहाजगढ़ कब्रिस्तान में दफना दिया गया। चार डॉक्टरों के पैनल ने शवों का पोस्टमार्टम किया। सेक्टर अमरकोट की पोस्ट डल के पास बीएसएफ की 103 बटालियन के जवानों की फायरिंग में पांचों पाक घुसपैठियों को 15 गोलियां लगी थीं। एक घुसपैठिए के सिर में दो गोलियां लगी थीं। एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले ने कहा कि पाकिस्तान ने शवों को पहचानने से इन्कार कर दिया था, इसलिए उन्हें लावारिस घोषित कर दिया गया था।

तीन और हिरासत में

पुलिस ने सुई गोइंदवाल साहिब क्षेत्र के दो और गांव डल से एक और व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। हालांकि, पुलिस ने उनके नाम उजागर नहीं किए हैं।

पाक के लिए रेकी कर रहा था गैंगस्टर, एक और तस्कर काबू

वहीं, भिखीविंड थाने के एएसआइ मलकीत सिंह पर गोली चलाने वाला गैैंगस्टर रछपाल सिंह दौला भुच्चर पाकिस्तान के लिए रेकी कर रहा था। वह पाकिस्तान से 2016 से लेकर अब तक दस बार हेरोइन की खेप मंगवा चुका है। यह खेप विभिन्न राज्यों में सप्लाई भी की जा चुकी है। उसे सोमवार को गिरफ्तार किया गया था। 

भुच्चर के संबंध तरनतारन के गांव अलगो कोठी के बलजीत सिंह सोना व मोहाली के गांव महितपुर के तेजिंदर सिंह तेजा से भी हैं। ये दोनों अंतरराष्ट्रीय तस्कर हैं। पुलिस ने मंगलवार को बलजीत सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया। तेजा अभी पटियाला जेल में बंद है। उसके खिलाफ मोहाली से सोना लूटने का मामला दर्ज है। तेजा के संबंध पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ व कुछ आतंकी संगठनों से हैं।

तरनतारन के एसएसपी ध्रुमन एच. निंबाले ने बताया कि भुच्चर आने वाले दिनों में पाकिस्तान से हथियार मंगवाकर पंजाब में सप्लाई करने वाला था। उसके पास से एक डबल बैरल राइफल, चार कारतूस व एक बुलेट मोटरसाइकिल बरामद किया गया है। पुलिस पता लगा रही है कि भुच्चर के संबंध किन-किन आतंकी संगठनों से हैं। उसके नवांशहर के एक साथी पहलवान की तलाश की जा रही है। मंगलवार को अदालत ने भुच्चर को 28 तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया। 

सुक्खा काहलवां की हत्या के लिए उपलब्ध करवाए थे हथियार

कुख्यात गैंगस्टर सुक्खा काहलवां की पुलिस हिरासत में हत्या के लिए भुच्चर ने ही गैंगस्टरों को हथियार सप्लाई किए थे। भुच्चर पर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान व दिल्ली में भी अपराधिक मामले दर्ज हैं। पंजाब में उस पर हत्या, लूट, अवैध हथियार रखने, नशा तस्करी के आठ मामले चल रहे हैं। एक मामले में उसे दस साल की सजा हुई थी। चार साल की सजा काटने के बाद उसने हाईकोर्ट में मुकदमा दायर किया था। हाईकोर्ट ने जिला अदालत की सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद वह जमानत पर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.