संवाद सहयोगी, तरनतारन : महिलाओं के विरुद्ध हिसा के खात्मे लिए जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने महिलाओं के अधिकारों व उनके हकों लिए लगाई गई शिकायत पेटी का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रोग्राम अफसर मनजिंदर सिंह व जिला बाल सुरक्षा अफसर राजेश कुमार की अगुआई में यह शिकायत पेटियां जिले के प्रत्येक ब्लॉक में बाल विकास प्रोजेक्ट अफसर के कार्यालय में लगाई जाएंगी। कोई भी पीड़ित महिला अपनी शिकायत इस पेटी में डाल सकती है। इस शिकायत पेटी को रोजाना बाल विकास प्रोजेक्ट अफसर देखेंगे और तुरंत कार्रवाई करते हुए पीड़ित महिलाओं की सहायता की जाएगी। यदि शिकायत का समाधान न किया गया तो उसकी शिकायत जिला प्रोग्राम अफसर को जा सकती है।

इन शिकायत पेटियों में प्राप्त शिकायतों का जिला स्तर पर रिव्यू भी किया जाएगा व हर संभव कोशिश करके जिले में महिलाओं व लड़कियों के प्रति होने वाली हिसा पर काबू पाया जाएगा और आरोपितों को सजा दिलाई जाएगी। डीसी प्रदीप सभ्रवाल ने कहा कि वन स्टाप सेंटर योजना वर्ष 2015-16 से शुरू की गई है। इसका उद्देश्य परिवार, समाज, कार्य वाले स्थान, किसी प्राइवेट व पब्लिक स्थान पर पीड़िता महिलाओं की मदद करना है।

इस योजना तहत प्रत्येक जिले में एक वन स्टाप सेंटर खोला गया है। बिना भेदभाव इन सेंटरों में तुरंत मदद की जाती है और मेडिकल सुविधा करवाने के अलावा मनोवैज्ञानिक मदद और कौंसलिंग भी की जाती है व फ्री आवेदन स्टे का भी प्रबंध किया जाता है। वन स्टाप सेंटर हेल्पलाइन नंबर 01852-222181 पर भी संपर्क किया जा सकता है, शिकायतकर्ता की जानकारी गुप्त रखी जाती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!