Move to Jagran APP

बेरोजगार अध्यापकों ने Sangroor-Ludhiana Road छह घंटे रखा बंद, पुलिस से धक्कामुक्की

रोजगार अध्यापक संगठनों ने रविवार को संगरूर-लुधियाना रोड पर जाम लगा दिया। करीब छह घंटे तक चले इस पक्के मोर्चे के कारण आवागमन खासा प्रभावित रहा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 08:10 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 07:57 AM (IST)
बेरोजगार अध्यापकों ने Sangroor-Ludhiana Road छह घंटे रखा बंद, पुलिस से धक्कामुक्की
बेरोजगार अध्यापकों ने Sangroor-Ludhiana Road छह घंटे रखा बंद, पुलिस से धक्कामुक्की

जेएनएन, संगरूर। बेरोजगार अध्यापक संगठनों ने रविवार को संगरूर-लुधियाना रोड पर जाम लगा दिया। धूरी के समीप बबनपुर नहर पर धरना लगाकर अनिश्चितकालीन समय के लिए धरना देने का एलान किया। करीब छह घंटे तक चले इस पक्के मोर्चे के कारण आवागमन खासा प्रभावित रहा व लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा, वहीं पुलिस व बेरोजगार अध्यापकों के बीच हल्की धक्का-मुक्की भी हुई।

loksabha election banner

बेशक आज संगरूर में कैबिनेट मंत्री की कोठी के घेराव का करने का एलान बेरोजगार अध्यापकों द्वारा किया गया था, लेकिन बेरोजगार अध्यापक संगरूर केे बजाय प्रदर्शन करने के लिए धूरी पहुंच गए। देर शाम को एसडीएम मोहम्मद लतीफ अहमद ने लिखित तौर पर 10 फरवरी को चंडीगढ़ में बेरोजगार अध्यापकों की मांगों संबंधी पैनल बैठक का भरोसा दिलाकर धरना समाप्त करवाया।

गौर हो कि आंदोलनकारी अध्यापक संगठन चार सितंबर से शिक्षामंत्री के हलका संगरूर में रोजगार प्राप्ति के लिए पक्के मोर्चे पर बैठे हैं। धरने के दौरान टीईटी पास बेरोजगार बीएड अध्यापक व टीईटी पास बेरोजगार ईटीटी अध्यापक यूनियन की अगुआई में बेरोजगार अध्यापकों ने कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिंगला द्वारा मांगों को पूरा न करने के रोष में पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

बेरोजगार ईटीटी अध्यापक यूनियन के प्रधान दीपक कंबोज व बीएड बेरोजगार अध्यापक यूनियन के प्रधान सुखविंदर सिंह ढिलवां ने कहा कि सरकार ईटीटी पास अध्यापकों के लिए 500 व बीएड पास के लिए 2182 पदों पर भर्ती की प्रवानगी दे रही है। यह बेरोजगार अध्यापकों से सरासर मजाक है। पंजाब में करीब 15 हजार ईटीटी व 50 हजार बीएड टीईटी पास बेरोजगार अध्यापक हैं।

प्रांत के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के हजारों पद रिक्त पड़े हैं। इसलिए इतने कम अध्यापकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करना मात्र रुपये बटोरने व बेरोजगार अध्यापकों के संघर्ष को समाप्त करने की नीति है। पंजाब के बेरोजगार अध्यापक इस फैसले का कड़ा विरोध करते हुए मांग करते की कि पदों की गिनती में बढ़ोतरी करते हुए सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े कुल पदों को भरने के लिए ईटीटी के 12 हजार पद व टीईटी पास बीएड अध्यापकों के 15 हजार पदों पर जल्द भर्ती विज्ञापन जारी किया जाए।

टीईटी पास करने के बाद भी हजारों उम्मीदवार नौकरी का इंतजार करते अपनी आयु सीमा भी गवां चुके हैं, इसलिए सरकार नौकरी हासिल करने की आयु सीमा में भी बढ़ोतरी करे। इसके अलावा बैकलॉग ईटीटी के 595, 161 व बैकलाग बीएड के 90 पदों का हल करने की मांग की। साथ ही सरकार ईटीटी अध्यापकों की नौकरी के लिए 55 फीसद वाली शर्त को हटाए जाने के नोटीफिकेशन की कापी उन्हें देने, प्रांत में रिक्त पड़े अध्यापकों के 30 हजार पदों को तुरंत भरा जाने की मांग की। प्रदर्शन में यूनियन की कार्यकर्ता गुरजीत कौर खेड़ी, संदीप सामा, मेघराज, कुलदीप सिंह, हरदीप सिंह टोडरपुर, बिक्कर सिंह हथोया, गुरविंदर सिंह, बलजीत सिंह, स्वर्णजीत सिंह, दसौंधा सिंह सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.