जागरण संवाददाता, संगरूर : चार वर्ष पहले आस्ट्रेलिया में नस्ली पक्षपात का शिकार हुए मनमीत अलीशेर की चौथी बरसी पर बुधवार को समागम का आयोजन किया जाएगा। समागम में अलीशेर द्वारा खुद के लिखे गीतों, खुली कविताओं, लघु कहानियों की किताब 'अधवाटे सफर दी सिरजणा मनमीत अलीशेर' पुस्तक भारत सहित कई अन्य देशों में रिलीज की जाएगी।

मनमीत के पारिवारिक सदस्य विनरजीत गोल्डी व बड़े भाई अमित अलीशेर ने बताया कि बरसी समागम में मुख्य मेहमान पंजाबी साहित्यकार सुरजीत पातर व विशेष मेहमान सूफी लोक गायक कनवर ग्रेवाल होंगे। मनमीत की किताब लेखक सतपाल भीखी व डा. सुमित शम्मी की ओर से संपादित की गई है। किताब में मनमीत की आस्ट्रेलिया रहते हुए लिखी गई साहित्य वंनगीयां शामिल की गई है।

उन्होंने बताया कि किताब की रिलीज समागम आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन, कैनबरा, मैलबोरन, एडीलेड व पर्थ में होगा। वहीं न्यूजीलैंड के आकलैंड, कनाडा के वैनकुवर, टोरंटो, अमरीका के कैलीफोर्निया, लंदन व इटली जैसे देशों में होगी।

मनमीत अलीशेर ब्रिसबेन में बस ड्राइवर था, जो रोजाना की तरह ड्यूटी दौरान बस चला रहा था। इसी दौरान आस्ट्रेलिया मूल के एनथनी ओ डोनोहयू ने मनमीत पर एक ज्वलनशील पदार्थ फेंक दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। देश-विदेश में अलीशेर के हक में प्रदर्शन भी हुए थे। वह एक कवि, गायक, प्रोमोटर, थिएटर कलाकार था।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!