Move to Jagran APP

धनतेरस आज, दोपहर 1 से रात 7.15 बजे तक खरीदारी

सोमवार को धनतेरस का शुभ पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। धनतेरस के अवसर पर सोना चांदी के गहने व बर्तन आदि खरीदने का विशेष महत्व है। इस दिन लक्ष्मी व कुबेर के पूजन की परंपरा है, जिसके चलते लोग इनकी खरीदारी करते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 11:34 PM (IST)
धनतेरस आज, दोपहर 1 से रात 7.15 बजे तक खरीदारी
धनतेरस आज, दोपहर 1 से रात 7.15 बजे तक खरीदारी

जागरण संवाददाता, संगरूर : सोमवार को धनतेरस का शुभ पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। धनतेरस के अवसर पर सोना चांदी के गहने व बर्तन आदि खरीदने का विशेष महत्व है। इस दिन लक्ष्मी व कुबेर के पूजन की परंपरा है, जिसके चलते लोग इनकी खरीदारी करते हैं। ज्योतर्विद पंडित कपिल जोशी ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार यह मत है कि धनतेरस के दिन धनवंत्री जी की पूजा करनी चाहिए। यह दिन दीपावली से दो दिन पहले आता है। धनतेरस के दिन नए बर्तन, सोना-चांदी का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। इससे कुबेर देव प्रसन्न होकर भक्तों के भंडारे धन धान्य से भरपूर रखते हैं। सायं काल के समय सभी अपने घर की देहली पर पूजन चावल, तिलक, लौंग, इलाची, सुपारी रखकर दीपक जगाए। इसके बाद कुछ मिठाई बच्चों को प्रसाद के रूप में बांटे।

loksabha election banner

पूजा करने के लिए पौने 2 घंटे

ज्योतर्विद पंडित कपिल के अनुसार धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी जीवन में ढेर सारी सफलता और समृद्धि लेकर आती है। 5 नवंबर धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा। मान्यता है कि धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन खासतौर पर उनकी पूजा की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी व गणेश जी की भी पूजा होती है। इस साल धनतेरस के दिन पूजा करने के लिए 1 घंटा 45 मिनट तक का वक्त रहेगा।

शुभ मुहूर्त

पूजा करने का शुभ मुहूर्त: शाम 17.35 से 19.15 बजे

प्रदोष काल : शाम 17.35 से रात 19.15 बजे तक

वृषभ काल : शाम 17:35 से रात 19.15 बजे तक

त्रयोदशी तिथि आरंभ : 5 नवंबर को सुबह 1:24 बजे

त्रयोदशी तिथि खत्म : 5 नवंबर को रात्रि 11.46 बजे

खरीदारी : दोपहर 1 से 19:15 बजे तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.