Move to Jagran APP

वेंटिलेटर पर है शहीद ऊधम ¨सह सरकारी अस्पताल

सुशील कांसल, सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर):मरीजों के इलाज के लिए बने शहीद ऊधम ¨सह सरकारी अस्पताल को खु

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 12:17 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:17 AM (IST)
वेंटिलेटर पर है शहीद ऊधम ¨सह सरकारी अस्पताल
वेंटिलेटर पर है शहीद ऊधम ¨सह सरकारी अस्पताल

सुशील कांसल, सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर):मरीजों के इलाज के लिए बने शहीद ऊधम ¨सह सरकारी अस्पताल को खुद इलाज की दरकार है। हालात इतने गंभीर बन गए हैं कि यहां डॉक्टरों का भारी टोटा है। डाक्टर के 16 पदों में से 12 पद खाली पड़े हैं और आपात सेहत सुविधाएं पूरी तरह से ठप्प हो चुकी हैं। इलाके के लोग इलाज के लिए तरस रहे हैं और अस्पताल में डाक्टरों के खाली पड़े चैंबर, सरकारी व्यवस्था की पोल खोलते दिखाई दे रहे हैं। ऐसा अहसास होता है कि मानो स्वयं अस्पताल ही वेंटीलेटर पर है, जबकि दूसरी तरफ इलाके में वायरल फीवर से हरेक घर का कोई न कोई सदस्य ग्रस्त है और लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवाने को विवश हो रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि अस्पताल में एसएमओ समेत 16 पद हैं, लेकिन इनमें से यहां बारह पद खाली पड़े हैं। वर्तमान में यहां एसएमओ समेत बच्चों के दो विशेषज्ञ डॉक्टर, गायनी विशेषज्ञ और इमरजेंसी मेडिकल अधिकारी तैनात हैं। अस्पताल की विशाल इमारत तो मरीजों को मुंह चिढ़ाती प्रतीत हो रही है। यहां विभिन्न बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की कमी है। डॉक्टर्स की कमी के कारण यहां आपात सेहत सुविधाएं बिल्कुल ठप पड़ी हैं और इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को जिला अस्पताल में रैफर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

डॉक्टर्स की तैनाती की जाए : भाकियू के नेता दरबारा ¨सह, जसवंत ¨सह कहा कि सरकार की ओर से करोडों रुपये सेहत सुविधाओं पर खर्च किए जा रहे हैं लेकिन स्थानीय सरकारी अस्पताल तो सफेद हाथी साबित हो रहा है। नुमाइंदों ने मांग की कि वायरल फीवर समेत तमाम बीमारियों के बढ रहे प्रभाव के मद्देनजर यहां तुरंत डॉक्टर्स की तैनाती की जाए।

माह के अंत में डॉक्टर्स की होगी तैनाती :सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. अरूण गुप्ता ने कहा कि उन्होंने खाली पदों सबंधी पूरी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। सरकार की ओर से डॉक्टर की नई भर्ती की गई है और ट्रे¨नग के बाद इसी माह के अंत में डॉक्टर्स की तैनाती होने की संभावना है। उन्होंने स्वीकार किया कि पूरे जिले में डॉक्टर्स की कमी है लिहाजा अस्थायी प्रबंध भी होना मुश्किल है। फिर भी सुनाम में एक डॉक्टर को अस्थायी तौर पर तैनात किया गया है।

सीएम ने मांगें पूरी करने दिया है भरोसा : बाजवा

कांग्रेस की हलका प्रभारी दामन बाजवा ने कहा कि डॉक्टर्स की तैनाती के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह और सेहत मंत्री ब्रह्ममो¨हदरा से मुलाकात की है। सरकार की ओर से भरोसा दिया गया है कि जल्द ही शहीद की नगरी में बने अस्पताल में डाक्टर्स की तैनाती की जाएगी। बाजवा ने कहा कि सरकारी सेहत सुविधाओं को जल्द ही पटरी पर लाया जाएगा और लोगों की सेहत से खिलवाड़ सहन नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.