Move to Jagran APP

पहले नवरात्र पर महाकाली देवी मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता संगरूर अधिमास की समाप्ति के साथ ही शनिवार को नवरात्र शुरूआत हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 03:44 PM (IST)
पहले नवरात्र पर महाकाली देवी मंदिर में उमड़े श्रद्धालु
पहले नवरात्र पर महाकाली देवी मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, संगरूर

loksabha election banner

अधिमास की समाप्ति के साथ ही शनिवार को नवरात्र शुरूआत हो गई। मंदिरों में शनिवार सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा गया, वहीं मंदिरों को भी मनमोहक अंदाज में सजाया गया। प्राचीन महाकाली माता मंदिर में श्रद्धालु देवी मां की पुजा करने के लिए उमड़े, जहां श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने के मद्देनजर कोविड से सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। मां के दरबार में दो ही श्रद्धालुओं को दाखिल होने की अनुमति है, केवल दरबार के गेट से ही श्रद्धालु मां काली के दर्शन कर सकते हैं। मंदिर के दरबार से बाहर ही प्रसाद का इंतजाम किया गया, ताकि श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी की पालना करवाते हुए प्रसाद वितरित किया जा सके। श्रद्धालु भी नारियल, फूल, माला व अन्य सामग्री लेकर देवी मां के दरबार में नतमस्क होने के लिए पहुंचे।

कोविड काल के लंबे अंतराल के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है, जबकि कोविड के कारण कई माह तक मंदिर में श्रद्धालुओं के आने-जाने पर भी पाबंदी थी। नवरात्र व्रत के दिनों के साथ ही बाजारों में रौनक भी लौटने लगी है। शहर के बाजार भी नवरात्र के मद्देनजर सज गए हैं और लोग भी खरीदारी के लिए बाजारों में निकल सकें है, जिससे बाजार में व्यापारियों ने भी त्योहारों के मद्देनजर व्यापार बेहतर होने की उम्मीद जागी है। महाकाली देवी मंदिर प्रबंधक कमेटी के कार्यकर्ता अभिमन्यु दारा ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन करना, मास्क लगाकर आने व हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का प्रबंध किया गया है। साथ ही मां के दरबार में दाखिल होने की अनुमति नहीं है। पहले नवरात्र पर ही मंदिर में सैकड़ों की गिनती में श्रद्धालु नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी से खड़े होने के लिए पंक्तियों का प्रबंध किया गया है, रस्से लगाकर अलग-अलग कतार बनाई गई है। अगले दिनों में भी प्रबंध इसी प्रकार जारी रहेंगे। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की कि वह खुद भी कोविड के मद्देनजर सावधनियों का पालन करें, ताकि कोविड से बचा जा सके। व्यापारियों में उमड़ा उत्साह

व्यापारी नेता जसविदर सिंह प्रिस, अनिल गोयल, मुकेश सक्सेना, प्रिस सचदेवा, कमल नागपाल ने कहा कि नवरात्र से ही त्योहारों के सीजन की शुरूआत हो गई है। व्यापारियों को कोविड काल के दौरान भारी मंदी का सामना करना पड़ा है, लेकिन अब कुछ राहत ही उम्मीद है। दुकानों पर भी कोविड के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। ग्राहक बिना किसी भय के कोविड की सावधानी का पालन करते हुए खरीदारी के लिए आए, ताकि त्योहारों की रौनक बनी रहे। सुरक्षा के लिए भी पुख्ता प्रबंध

एसएचओ थाना सिटी गुरवीर सिंह ने बताया कि नवरात्र के मद्देनजर शहर के बाजारों व मंदिरों में भीड़-भाड़ बढ़ गई है, जिसके मद्देनजर सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किए गए हैं। साथ ही गश्त भी बढ़ा दी गई है। सुबह व शाम को श्रद्धालुओं को मंदिरों तक आने-जाने में किसी प्रकार की परेशान न हो, इसलिए पीसीआर बाजारों में लगातार गश्त कर रही हैं। साथ ही लोगों को कोविड की सावधानियों की पालना के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.