Move to Jagran APP

जमीन के मामलों को लेकर अनुसूचित आयोग की टीम ने किया दौरा

संवाद सूत्र अमरगढ़ (संगरूर) पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग की चार सदस्य टीम ने दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 11:22 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 11:22 PM (IST)
जमीन के मामलों को लेकर अनुसूचित आयोग की टीम ने किया दौरा
जमीन के मामलों को लेकर अनुसूचित आयोग की टीम ने किया दौरा

संवाद सूत्र, अमरगढ़ (संगरूर) :

loksabha election banner

पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग की चार सदस्य टीम ने गांव भट्टीयां खुर्द व गांव घनौरी कलां के जमीन के विवाद के हल के लिए दौरा किया। गांव भट्टियां खुर्द में जहां पर अनुसूचित वर्ग भाईचारे से संबंधित गुरमीत सिंह द्वारा छीटावाला रोड पर खरीदी जमीन पर दूसरे पक्ष द्वारा कब्जा न करने देने को लेकर सुनवाई की। टीम में शामिल परमजीत कौर, राजकुमार हंस, दर्शन सिंह व नवप्रीत सिंह द्वारा दोनों पक्षों को बिठाकर मामला सुना गया, जिसके बाद पुलिस व माल विभाग के अधिकारियों को मामला सुलझाने के आदेश जारी किए। वहीं मौके पर पहुंचे तहसीलदार मालेरकोटला बादलदीन व डीएसपी राजन शर्मा को 11 नवंबर तक जमीन विवाद मामले पर की गई कार्रवाई संबंधी रिपोर्ट आयोग को भेजने के आदेश दिए। मसले संबंधी जानकारी देते हुए आयोग की सदस्य परमजीत कौर ने बताया कि गत दिनों थान अमरगढ़ में भट्टीयां खुर्द के गुरमीत सिंह ने दरखास्त दी थी कि उसने एक प्लाट खरीदा था व उसके नाम पर इंतकाल भी दर्ज हो चुका है। गांव का ही रहने वाला भगवंत सिंह व उसका भाई प्लाट में दाखिल होने से उसे रोकते हैं व उससे झगड़ा करते हैं। इस मामले पर प्रशासन को सख्त हिदायत दी गई है कि वह एक सप्ताह में मसले का हल करके आयोग के पास निजी तौर पर पेश हों। आयोग की मौजूदगी में गुरमीत सिंह ने कहा कि उससे बेइंसाफी होने के कारण ही उसने इंसाफ के लिए कमीशऩ के पास गुहार लगाई। पुलिस प्रशासन द्वारा उसे परेशान किया जाता रहा है। डीएसपी राजन शर्मा ने कहा कि पुलिस द्वारा पड़ताल में अधिक समय लगने को पुलिस की कमजोरी नहीं माना जा सकता।

उधर, इसके बाद टीम ने गांव घनौरी कलां में गांव के अनुसूचित जाति वर्ग के भाईचारे के शमशानघाट में हड्डा रोड़ी होने के मामले पर अनुसूचित जाति वर्ग ने संस्कार दौरान परेशानियां पेश आने की शिकायत की थी। इस पर आयोग की टीम ने अनुसूचित जाति भाईचारे के लोगों से बातचीत की। गांव की पंचायत द्वारा शमशानघाट को किसी अन्य जगह पर तबदील करने की तजवीज रखी, जिस पर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों ने हड्डारोड़ी को इस जगह से हटाने की गुहार दोहराई। पूरे मामले को सुनने के बाद टीम ने एसडीएम धूरी को शमशानघाट के भीतर मौजूद हड्डा रोड़ी के मसले का हल करने की हिदायत दी। डीएसपी धूरी परमजीत सिंह, तहसील भलाई अफसर हरप्रीत सिंह समेत पंचायत सदस्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.