जागरण संवाददाता, संगरूर :

तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत स्थानीय बनासर बाग में पांचवां आत्मा किसान बाजार व स्थानीय ट्रक यूनियन में रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी संगरूर द्वारा मुफ्त प्रदूषण कैंप लगाया गया। इस मौके पर खेतीबाड़ी अफसर डॉ. बलदेव ¨सह ने बताया कि इस बाजार में किसानों द्वारा अपने स्तर पर कृषि उत्पादों से तैयार किए पदार्थो का मंडीकरण किया जा रहा है। इस मंडी में किसानों द्वारा सब्जियां, शहद, सोया उत्पाद, तेल, सिरका आदि पदार्थों की बिक्री की जा रही है। यह बाजार किसानों को खेती सहित अन्य सहायक धंधों से जोड़ने के लिए बेहतर मंच प्रदान करता है, ताकि वह आधुनिक खेती प्रणाली व तकनीकों को अपना सकें। इस बाजार के जरिये किसान अपने उत्पादों का मंडीकरण बेहतर तरीके से कर सकते हैं। आने वाले समय दौरान अधिक से अधिक किसान अपनी मंडी अपनी उपज तहत प्रेषित करके मिशन तंदरुस्त पंजाब के अधीन इस किसान बाजार से जोड़ा जाएगा।

इस मौके पर मुख्य खेतीबाड़ी अफसर ने विभिन्न स्टालों का जायजा लिया व किसानों को अपने स्तर पर किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने किसानों को इस तरह की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

मुफ्त प्रदूषण जांच कैंप में सहायक ट्रांसपोर्ट अफसर गुरचरण संधू ने ट्रक चालकों को वातावरण स्वच्छ बनाए रखने के लिए वाहनों का समय पर प्रदूषण जांच करवाने की अपील की। समूह ट्रक चालकों ने अपनी आंखों की जांच करवाने व नशे से दूर रहकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया। गुरचरण ¨सह ने समूह ट्रक चालकों को ट्रैफिक नियमों को यकीनी बनाने व अपने वाहन के दस्तावेज पूरे रखने के लिए प्रेरित किया। नियमों को अनदेखा करके वाहन चलाने से जानी नुकसान भी हो सकता है, जिसे ध्यान में रखते हए हमेशा गाड़ियों की रफ्तार नियमों के अनुसार रखनी चाहिए। समूह ट्रक यूनियन चालकों ने विश्वास दिलाया कि वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की पालना करेंगे।

Posted By: Jagran