Move to Jagran APP

स्टेट वाटर पालिसी का वजूद नहीं होने की कीमत चुका रहा पंजाब : अमन

सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर) आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता व विधायक अमन अरोडा ने कहा कि पंजाब के पास पानी को लेकर कोई ठोस नीति नहीं होने के कारण पंजाब अपने हक के पानी से वंचित हो रहा है। जबकि जमीन के नीचे पानी का स्तर लगातार गिर रहा है। विधायक अरोडा ने पंजाब सरकार को इस सबंधी बकायदा पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 06:11 PM (IST)
स्टेट वाटर पालिसी का वजूद नहीं होने की कीमत चुका रहा पंजाब : अमन
स्टेट वाटर पालिसी का वजूद नहीं होने की कीमत चुका रहा पंजाब : अमन

संवाद सहयोगी, सुनाम ऊधम ¨सह वाला (संगरूर) : आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता व विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब के पास पानी को लेकर कोई ठोस नीति नहीं होने के कारण पंजाब अपने हक के पानी से वंचित हो रहा है। जबकि जमीन के नीचे पानी का स्तर लगातार गिर रहा है। विधायक अरोड़ा ने पंजाब सरकार को इस सबंधी बकायदा पत्र लिखा है। इसकी जानकारी देते विधायक अरोडा ने कहा कि खेती प्रधान प्रदेश होने के बावजूद पंजाब के पास पानी को लेकर कोई ठोस नीति है। इसका खामियाजा पंजाब भुगत रहा है और अपने हक के पानी से महरूम रह रहा है। विधायक अरोड़ा ने कहा कि पंजाब के लिए वाटर स्टेट पालिसी होना समय की मांग है। प्राकृतिक स्रोत से प्राप्त होने वाला पानी व्यर्थ जा रहा है और जमीन के नीचे से पानी निकालने के कारण भूजल गिरता जा रहा है। यदि वक्त रहते पंजाब नहीं संभला तो यहां रेगिस्तान बनते देर नहीं लगेगी। उन्होंने आंकड़े प्रस्तुत करते कहा कि पंजाब में हरेक वर्ष चौहद लाख ट्यूबवेल अपनी क्षमता से दोगुना पानी जमीन के नीचे से खींच रहे हैं। इसी कारण करीब सवा फीट पानी हर वर्ष नीचे जा रहा है।

loksabha election banner

विधायक अरोड़ा ने कहा कि पिछले करीब चार दशकों से कांग्रेस और अकाली दल, पानी के मुद्दे को लेकर सियासी रोटियां सेंकते आ रहे हैं। सतलुज दरिया के पानी का पूरा हिस्सा पंजाब नहीं ले पा रहा है। जबकि हरियाणा अपने हिस्से से ज्यादा पानी ले रहा है। ऐसे में कांग्रेस और अकाली दल इसके लिए जिम्मेदार हैं और किसान इसकी कीमत चुका रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.